देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे वेंकैया नायडू, जीता चुनाव

देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे वेंकैया नायडू, जीता चुनाव

नई दिल्ली। आज उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान के नतीजे आ गए हैं। एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने चुनाव जीत लिया है वे देश के अगले उपराष्ट्रपति होंगे। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं।

आज हुए चुनाव में वैंकया नायडू को 516 वोट मिले जबकि विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले। राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट रिक्त है।

वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिये गये हैं। लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं। वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

इससे पहले उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी ने सुबह चुनाव एक तरफा होने की रिपोर्ट को खारिज दिया था। गाँधी ने कहा कि ये सिद्धांतो की लड़ाई है। उन्होंने कहा कि यह संविधान के सिद्धांतों पर आधारित लड़ाई है। मैं इसमें पूरी विनम्रता के साथ मैदान में हूं और दूसरी तरफ से भी ऐसा भी किया गया है। उससे पहले सत्‍तारूढ़ एनडीए के प्रत्‍याशी एम वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं किसी के खिलाफ नहीं लड़ रहा हूं और अब किसी दल का सदस्‍य नहीं हूं। मैं उप राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ रहा हूं और अनेक दल मेरा समर्थन कर रहे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital