ब्रिटिश शासन के बाद पहली बार पीएम मोदी ने किंग चार्ल्स lll से बात

ब्रिटिश शासन के बाद पहली बार पीएम मोदी ने किंग चार्ल्स lll से बात

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पहली मीटिंग में डिजिटल सार्वजनिक वस्तुओं के प्रचार सहित अपने G20 अध्यक्ष पद के लिए भारत की प्राथमिकताओं पर किंग चार्ल्स III को जानकारी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिटेन के राजा चार्ल्स III के साथ पहली बार टेलीफोन पर बातचीत की, जब सम्राट ने ब्रिटेन के संप्रभु का पद ग्रहण किया और राजा को “बहुत सफल शासन” की कामना की। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, फोन कॉल के दौरान, उन्होंने आपसी हित के कई विषयों पर चर्चा की, जिनमें जलवायु कार्रवाई, जैव विविधता का संरक्षण और ऊर्जा-संक्रमण के वित्तपोषण के लिए अभिनव समाधान शामिल हैं।

महामहिम किंग चार्ल्स III के साथ पर्यावरण संरक्षण, जलवायु लचीलापन और राष्ट्रमंडल सहित आपसी हित के मुद्दों पर बात करना खुशी की बात थी। साथ ही भारत की G20 प्रेसीडेंसी की प्राथमिकताओं और मिशन LiFE की क्षमता पर भी चर्चा की, ”पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा।

पीएम मोदी ने इन मुद्दों पर राजा की स्थायी रुचि और वकालत के लिए उनकी सराहना की और उन्हें जी20 प्रेसीडेंसी के लिए भारत की प्राथमिकताओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मिशन लाइफ-लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट की प्रासंगिकता के बारे में भी बताया, जिसके जरिए भारत पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी जीवन शैली को बढ़ावा देना चाहता है।

ये भी पढ़ें:  चाय के प्याले में अडानी का तूफान आए तो प्याला पीएम मोदी का है: कांग्रेस

“नेताओं ने राष्ट्रों के राष्ट्रमंडल पर विचारों का आदान-प्रदान किया और इसके कामकाज को और मजबूत कैसे किया जाए। उन्होंने दोनों देशों के बीच “जीवित पुल” के रूप में कार्य करने और द्विपक्षीय संबंधों को समृद्ध करने में यूके में भारतीय समुदाय की भूमिका की भी सराहना की।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital