IND vs SA/T-20 Match : कप्तान रोहित शर्मा किसे देंगे जगह, भारत की ‘ओपनिंग’ ने बढ़ायी टेंशन, जानें अपडेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 सितंबर को यहां ग्रीनफील्ड स्टेडियम में होने वाले पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को शहर पहुंच गयी

IND vs SA / T-20 Match Updates : अगले महीने टी-20 विश्व कप ऑस्ट्रेलिया में खेला जाना है. भारतीय टीम इस बार विश्व चैंपियन बनने के लिए तैयारी में जुटी हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया टी-20 मैच भी इसी तैयारी का हिस्सा था. रोहित की सेना ने तीन टी-20 मैचों में अपनी शक्ति परखी, जहां मध्यक्रम की बल्लेबाजी मजबूत दिखी, वहीं, ओपनिंग और डेथ ओवरों में गेंदबाजी अब भी भारत के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. 28 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही टी-20 सीरीज में यह परेशान कर सकता है.

लोकेश राहुल और रोहित शर्मा इस वर्ष खेले गये सभी टी-20 मैचों में सात बार ओपनर जोड़ी के तौर पर मैदान में उतरे हैं सिर्फ एक बार अर्धशतकीय साझेदारी कर सके हैं. दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप मैच में दोनों ने 54 रन बनाये थे.

बड़ी पारी खेलने में असफल हो रहे हैं लोकेश

पिछले कुछ दिनों तक चोटिल होने की वजह से मैच नहीं खेला था. हालांकि टीम में लौटे, तो उपकप्तान लोकेश राहुल का खराब फॉर्म भी भारत के लिए चिंता का विषय है. खासकर बड़े मैचों में राहुल रन बनाने में नाकाम रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के निर्णायक मुकाबले में रविवार को वह सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गये. इससे पहले उन्होंने एशिया कप में श्रीलंका के खिलाफ छह रन बनाये थे. एशिया कप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को यह मैच जीतना जरूरी था, पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच में वह खाता भी नहीं खोल पाये थे. वहीं दूसरे मैच में उनके बल्ले से 28 रन निकले थे. टी-20 विश्व कप में भी राहुल तीन रन बनाकर आउट हो गये थे.

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम टी-20 मैच के लिए तिरुवनंतपुरम पहुंची

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 सितंबर को यहां ग्रीनफील्ड स्टेडियम में होने वाले पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को शहर पहुंच गयी. भारतीय टीम का तिरूवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर प्रशंसकों और केरल क्रिकेट संघ (केसीए) ने जोरदार स्वागत किया. दक्षिण अफ्रीका की टीम रविवार को यहां पहुंची थी.

ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीत भारत टी-20 शीर्ष रैंकिंग में मजबूत स्थिति में

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज में हरा कर आइसीसी टी-20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड पर बढत सात अंक की कर ली है. पहले मैच में मिली हार के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने नागपुर में सीरीज में बराबरी की और हैदराबाद में तीसरा वनडे और सीरीज अपने नाम कर ली. भारत को इससे एक अंक का फायदा मिला और अब उसके 268 अंक है, जबकि इंग्लैंड उससे सात अंक पीछे है. भारत को अब दक्षिण अफ्रीका से सीरीज खेलनी है, जिससे शीर्ष पर अपनी जगह और पुख्ता करने का मौका मिलेगा

शाहबाज व अय्यर टीम में शामिल, हार्दिक को आराम

कोविड-19 से उबरने में नाकाम रहने के बाद भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज से बाहर हो गये हैं, जबकि बंगाल के हरफनमौला शाहबाज अहमद को हार्दिक पंड्या की जगह टीम में शामिल किया गया है. पंड्या को आराम दिया गया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज 28 सितंबर से तिरुवनंतपुरम में शुरू हो रही है. ऑलराउंडर दीपक हुड्डा भी पीठ की जकड़न के कारण सीरीज से बाहर हो गये हैं. उमेश यादव दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए शमी के विकल्प के तौर पर टीम में बने रहेंगे.

विश्व कप से पहले कार्तिक को खेलने का अधिक समय देना चाहता हूं : रोहित

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले विकेटकीपर बल्लेबाज रोहित शर्मा को बल्लेबाजी का अधिक समय देना चाहते हैं. भारत अंतिम एकादश में कार्तिक और रिषभ पंत में से एक को चुन रहा है. एशिया कप में पंत को चुना गया, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों मैचों में कार्तिक को उतारा गया. ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज में हराने के बाद रोहित ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैं इन दोनों खिलाड़ियों को विश्व कप से पहले अधिक से अधिक मौके देना चाहता हूं. एशिया कप में दोनों के सारे मैच खेलने की पूरी संभावना थी. उन्होंने कहा कि लेकिन मुझे लगता है कि दिनेश को अधिक समय देने की जरूरत है. उसे इस सीरीज में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला.

नहीं खली जडेजा की कमी, अक्षर बेहतरीन गेंदबाज: मैकडोनाल्ड

ऑस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने कहा कि टी-20 सीरीज में रवींद्र जडेजा के नहीं खेलने से भारतीय टीम कमजोर नहीं हुई बल्कि अक्षर पटेल के रूप में उन्हें बेहतरीन विकल्प मिला. बायें हाथ के स्पिनर अक्षर को चोटिल जडेजा की जगह उतारा गया. अक्षर ने तीन मैचों की सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेकर अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी. मैकडोनाल्ड ने तीसरे मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि अक्षर का प्रदर्शन शानदार रहा. जडेजा के बाहर होने के बाद सभी ने सोचा था कि भारतीय टीम कमजोर होगी, लेकिन उन्हें एक और शानदार खिलाड़ी मिल गया

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें