भारतीय स्पिनरों रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान, जानिए

भारतीय स्पिनरों रोहित शर्मा ने दिया बड़ा बयान, जानिए

भारत के कप्तान ने अपनी स्पिन तिकड़ी के बारे में शानदार ढंग से बात की और गेंद को उनके हाथों से निकालना कितना मुश्किल था

मैदान के बाहर, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा विपरीत व्यक्तित्व हैं। अश्विन, गलती से विद्वान, अपनी योजना के साथ सावधानीपूर्वक और अपने विचारों को स्पष्ट करने के इच्छुक हैं। जडेजा अधिक आरक्षित अभी तक आसान जा रहा है। वह केवल तभी ध्यान आकर्षित करता है जब अपने बल्ले को लैंडमार्क पर पहुंचने पर तलवार की तरह लहराता है।

हाथ में गेंद के साथ, वे वर्तमान में विश्व क्रिकेट के सबसे सफल स्पिन-जुड़वां हैं। वे एक्सर पटेल के साथ घर पर गठबंधन करते हैं – वह तेजी से भारत में नियमित रूप से एक टेस्ट बन रहा है – मैच जीतने के लिए, इसे पार्क में सिर्फ एक और दिन के रूप में प्रकट करना। साथ में, 754 टेस्ट विकेट साझा करने वाली तिकड़ी ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया के साथ 20 में से 16 विकेट लिए।

अश्विन भारत की गेंदबाजी की ताकत को “इन परिस्थितियों में अद्वितीय” घोषित करने में प्रसन्न थे।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने दमदार अंदाज में बात की। “यह ऑस्ट्रेलिया में कमिंस, हेज़लवुड और स्टार्क की कप्तानी करने जैसा है। बहुत समान है, ”उन्होंने शनिवार को संवाददाताओं से कहा। “जब आपके पास एक्सर, जडेजा और ऐश की गुणवत्ता है, तो इतने सालों तक भारत में खेलने के बाद, इस तरह की पिचों पर खेलना, यह हमेशा एक आशीर्वाद होता है। परिस्थितियां हैं, हां, लेकिन आपको उनका फायदा उठाने की जरूरत है और परिस्थितियां दोनों टीमों के लिए हैं।”

नागपुर में अश्विन ने 450 विकेट पूरे किए। जडेजा 250 रन से एक रन दूर हैं। शर्मा ने मुस्कुराते हुए कहा, ‘जडेजा 249 विकेट पर थे और वह मुझे ‘मेरे को बॉल दे’ कह रहे थे। “अश्विन चाहता था (पूरा करने के लिए) 5-के लिए। मैं वास्तव में मील के पत्थर के बारे में बहुत अधिक नहीं जानता, लेकिन ये लोग इसके बारे में जानते हैं, तो हाँ, यह उनकी कप्तानी करने की चुनौती है।

उन्होंने कहा, ‘जो भी अंत ज्यादा मददगार होता है, सभी स्पिनर जाहिर तौर पर उस छोर से गेंदबाजी करना चाहते हैं।’ “मुझ पर हमेशा सही के लिए सही अंत खोजने का दबाव होता है। मैं कोशिश करता हूं और थोड़ा मैच-अप गेम खेलता हूं। ऐश का बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ अच्छा मुकाबला है, ऐसा नहीं है कि वह दाएं हाथ के बल्लेबाजों को आउट नहीं कर सकते। जडेजा और अक्षर का दाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ अविश्वसनीय मुकाबला है। मैं उन्हें घुमाते समय उन बातों को ध्यान में रखता हूं।”

शर्मा ने विराट कोहली के कार्यकाल में स्पिनरों की सफलता को देखते हुए एक कप्तान के रूप में धैर्य रखना सीखने की बात कही। नागपुर में, कुछ साझेदारियाँ थीं, लेकिन स्टीव स्मिथ और मारनस लबसचगने के बीच पहली पारी में सबसे खतरनाक साझेदारी अंततः जडेजा द्वारा तोड़ी गई।

नागपुर की पिच पर अश्विन की सफलता के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने इसे ऑफ स्पिनर के अनुभव और क्लास पर टिका दिया। “ऐश ने भारत में काफी क्रिकेट खेली है। बहुत सारा क्रिकेट और ओवर कौशल में चला गया है और अब वह जो कर रहा है, पिच से कुछ निकालने में सक्षम होना, यह आसान नहीं है, ”उन्होंने कहा।

वह कैरम बॉल फेंक सकता है, टॉप स्पिनर, स्लाइडर, आदमी के पास सब कुछ है। वह अपने खेल को समझना और उसे अगले स्तर तक ले जाना पसंद करते हैं। जब भी वह अधिक खेलता है तो वह एक बेहतर गेंदबाज दिखता है। अच्छे क्रिकेटर यही करते हैं, वे कोशिश करते हैं और अपने खेल को ऊपर उठाते हैं और अगले स्तर तक पहुंचते हैं।”

तीन भारतीय स्पिनर भारतीय परिस्थितियों के लिए अपने आप में एक बल्लेबाजी बल भी हैं। उनके बीच, उन्होंने 177 रन जोड़े, जितने ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में बनाए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital