तुर्की में 130 से अधिक ठेकेदारों को हिरासत में लिया गया क्योंकि मरने वालों की संख्या 33,000 के आंकड़े को पार कर गई

तुर्की में 130 से अधिक ठेकेदारों को हिरासत में लिया गया क्योंकि मरने वालों की संख्या 33,000 के आंकड़े को पार कर गई

7.8 तीव्रता और 7.5 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या 6 फरवरी को नौ घंटे के अलावा दक्षिण-पूर्वी तुर्की और उत्तरी सीरिया में रविवार को बढ़कर 33,179 हो गई।

तुर्की के न्याय अधिकारियों ने कथित रूप से घटिया और अवैध निर्माण विधियों में शामिल 130 से अधिक लोगों को निशाना बनाया क्योंकि बचावकर्ताओं ने एक गर्भवती महिला और दो छोटे बच्चों सहित अधिक बचे लोगों को निकाला, एक जोड़ी भूकंप के छह दिन बाद हजारों इमारतें ढह गईं।

7.8 तीव्रता और 7.5 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या, जो 6 फरवरी को नौ घंटे के अलावा दक्षिण-पूर्वी तुर्की और उत्तरी सीरिया में आई थी, रविवार को बढ़कर 33,179 हो गई और यह बढ़ना निश्चित था क्योंकि खोज दल मलबे में और शवों का पता लगाते हैं।

जैसा कि निराशा ने धीमी गति से बचाव के प्रयासों पर रोष पैदा किया, भूकंप-प्रवण क्षेत्र में आपदा के लिए दोष देने पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें सीरिया का एक क्षेत्र पहले से ही गृहयुद्ध से पीड़ित है।

 

तुर्की के न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने रविवार को कहा कि करीब 131 लोगों की उन इमारतों के निर्माण में कथित जिम्मेदारी के लिए जांच की जा रही है जो भूकंप का सामना करने में विफल रहीं। जबकि भूकंप शक्तिशाली थे, पीड़ित, विशेषज्ञ और तुर्की भर के लोग तबाही को बढ़ाने के लिए दोषपूर्ण निर्माण को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

 

देश से बाहर उड़ान भरने से पहले शुक्रवार को इस्तांबुल हवाई अड्डे पर एक निर्माण ठेकेदार को अधिकारियों द्वारा हिरासत में लिया गया। उन्होंने हाटे प्रांत के ऐतिहासिक शहर अंताक्या में रोनेसन्स रेजिडन्स नामक एक 12-मंजिला इमारत का निर्माण किया। जब यह नीचे गया, तो यह अनगिनत मृतकों को छोड़ गया। उन्हें शनिवार को औपचारिक रूप से गिरफ्तार कर लिया गया।

अनादोलु द्वारा प्रकाशित गवाही में, आदमी ने कहा कि इमारत नियमों का पालन करती है और उसे नहीं पता कि इमारत भूकंप का सामना क्यों नहीं कर पाई। उनके वकील ने सुझाव दिया कि जनता बलि का बकरा ढूंढ रही है।

निरोध बिल्डरों और ठेकेदारों के प्रति सीधे जनता के गुस्से को दूर करने में मदद कर सकते हैं, स्थानीय और राज्य के अधिकारियों से ध्यान हटा सकते हैं जिन्होंने स्पष्ट रूप से घटिया निर्माण को आगे बढ़ने दिया। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की सरकार, जो पहले से ही आर्थिक मंदी और उच्च मुद्रास्फीति से बोझिल है, मई में संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव का सामना कर रही है।

जीवित बचे लोगों, जिनमें से कई ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, ने अपनी हताशा और गुस्सा भी अधिकारियों पर निकाला है। सड़कों और हवाई अड्डों को हुए व्यापक नुकसान से बचाव दल अभिभूत हो गए हैं, जिससे घड़ी के खिलाफ दौड़ना और भी मुश्किल हो गया है।

एर्दोगन ने पहले सप्ताह में स्वीकार किया था कि प्रारंभिक प्रतिक्रिया व्यापक क्षति से बाधित हुई है। उन्होंने कहा कि सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्र 500 किलोमीटर (310 मील) व्यास का था और तुर्की में 13.5 मिलियन लोगों का घर था। शनिवार को भूकंप से क्षतिग्रस्त शहरों के दौरे के दौरान, एर्दोगन ने कई भाषणों में इसे “सदी की आपदा” के रूप में संदर्भित करते हुए कहा कि इस दायरे की आपदा दुर्लभ थी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital