नेहरू सरनेम के इस्तेमाल से क्यों डरते हैं’: गांधी परिवार पर पीएम मोदी का कटाक्ष

नेहरू सरनेम के इस्तेमाल से क्यों डरते हैं’: गांधी परिवार पर पीएम मोदी का कटाक्ष

पीएम मोदी ने कहा कि भारत किसी परिवार विशेष की जागीर नहीं है और यह देश यहां के आम लोगों और पीढ़ीगत परंपराओं के प्रयासों से बना है.

600 से अधिक सरकारी योजनाओं का नाम गांधी और नेहरू के नाम पर रखा गया है और फिर भी जवाहरलाल नेहरू की पीढ़ी के लोग नेहरू को अपने उपनाम, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में उपयोग करने से डरते हैं। वह एक समाचार रिपोर्ट का हवाला दे रहे थे, जिसमें दावा किया गया था कि उन्होंने इसे सत्यापित नहीं किया था, जबकि यह इंगित करते हुए कि किसी भी सरकारी योजना का नाम पहले प्रधान मंत्री के नाम पर नहीं होने पर कांग्रेस कैसे उत्तेजित हो जाती थी।

“अगर नेहरू का नाम किसी भी कारण से किसी कार्यक्रम में नहीं आता था, तो कांग्रेस भड़क जाती थी। हालांकि, मुझे आश्चर्य है कि नेहरू की पीढ़ी के लोग उनका उपनाम रखने से क्यों डरते हैं? उन्हें किस बात की शर्म है?” उन्होंने राज्यसभा में मोशन ऑफ थैंक्स के आसपास बहस का जवाब देते हुए पूछा।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत किसी परिवार विशेष की जागीर नहीं है और यह देश यहां के आम लोगों और पीढ़ीगत परंपराओं के प्रयासों से बना है. उन्होंने राज्यों द्वारा उत्पीड़न के आरोपों की ओर भी इशारा किया और कहा कि वह संघवाद के अर्थ को समझते हैं और उनकी सरकार ने “सहयोगी-प्रतिस्पर्धी संघवाद” पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा, ‘इतना ही नहीं, एक प्रधानमंत्री ने अर्धशतक लगाते हुए 50 बार ‘अनुच्छेद 356’ का इस्तेमाल किया। वह नाम श्रीमती इंदिरा गांधी है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जब नागरिक कई मुद्दों से जूझ रहे थे, तब कांग्रेस टोकनवाद में शामिल थी। उन्होंने कहा, “उनकी प्राथमिकताएं और इरादे अलग थे और इसलिए उन्होंने कभी भी किसी समस्या का स्थायी समाधान नहीं ढूंढा।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital