फिर से शुरू हुआ कांग्रेस का नेशनल हेराल्ड अख़बार

फिर से शुरू हुआ कांग्रेस का नेशनल हेराल्ड अख़बार

बेंगलुरु। पिछले कई वर्षो से बंद पड़े कांग्रेस के अख़बार नेशनल हेराल्ड के एक बार फिर अच्छे दिन आगये हैं। बंगलुरु में नेशनल हेराल्ड के संस्मरणीय संस्करण के लोकार्पण के साथ ही नेशनल हेराल्ड के पुन: प्रकाशन की प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है।

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने इसका लोकार्पण किया. इस मौक़े पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा कांग्रेस के दूसरे बड़े चेहरे भी मौजूद थे। राहुल गांधी ने संस्मरण संस्करण के लिए खास इंटरव्यू भी दिया है जिसमें मोदी सरकार पर निशाना साधा है।

गौरतलब है कि लखनऊ से 9 सितंबर, 1938 को जवाहरलाल नेहरू और स्वतंत्रता सेनानियों ने नेशनल हेराल्ड पत्रिका की शुरुआत की थी। इसका इस्तेमाल आज़ादी की लड़ाई में किया गया। करीब 70 साल की यात्रा के बाद 2008 में वित्तीय वजहों से पत्रिका को अपना प्रकाशन बंद करना पड़ा था।

तीन बार बंद हो चूका है नेशनल हेराल्ड:

अपने 79 साल के इतिहास में नेशनल हेराल्ड कई बार मुश्किल दौर से गुज़रा है. अब तक नेशनल हेराल्ड ने अपना प्रकाशन तीन बार बंद किया है। अगस्त, 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के बाद ब्रिटिश सरकार ने भारतीय अखबारों पर दमनकारी नीति अपनाई जिसका खामियाजा नेशनल हेराल्ड को भी भुगतना पड़ा। 1942 से लेकर 1945 तक नेशनल हेराल्ड को अपना प्रकाशन बंद करना पड़ा।

1945 में पत्रिका ने फिर से अपना प्रकाशन शुरू किया और 1946 से 1950 तक फिरोज गांधी ने पत्रिका के प्रबंध निदेशक रहे और इस दौरान पत्रिका की वित्तीय स्थिति भी सुधरी। 1970 के दशक में आपातकाल के बाद 1977 के चुनाव में इंदिरा गांधी की पराजय के बाद नेशनल हेराल्ड दो साल के लिए बंद रहा।

 

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital