आपको नहीं पता होगा ‘आज के दिन हिटलर ने किया था ये कारनामा’

आपको नहीं पता होगा ‘आज के दिन हिटलर ने किया था ये कारनामा’

hitler

ब्यूरो । विश्‍व इतिहास जर्मन तानाशाह एडोल्‍फ हिटलर को लेकर लंबे समय तक कई तरह के खुलासे करता रहा है। राष्‍ट्र और राष्‍ट्र प्रेम के नाम पर पूरी दुनिया में हिटलर ने बतौर सैनिक अपनी महत्‍वकांक्षाओं के विस्‍तार के लिए खुदको हिंसक, पाश्‍विक और बेहद अमानवीय बना डाला।

आर्यन रेज और नस्‍लीय भेदभाव की क्रूरतम जघन्‍य मान्‍यताओं ने जितना नंगा नाच जर्मनी में यहूदियों के कत्‍लेआम कर लिया, उस तरह की नृशंसताओं की आज कल्‍पना भी करना मुश्‍किल है।

विश्‍व इतिहास में जर्मनी का यह क्रूर तानाशाह अपने जीवन की कई तरह की भूमिकाओं को लेकर चर्चा में रहा। राष्ट्रीय समाजवादी जर्मन कामगार पार्टी (NSDAP) का यह नेता और दुनिया को द्वितीय विश्वयुद्ध में झोंक देने वाले इस नेता ने 20 अप्रैल यानी की आज ही के दिन अपने 50वें जन्‍मदिवस को राष्‍ट्रीय दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। राष्‍ट्र को लेकर अतिशय प्रेम के शिकार इस नेता ने कई हिंसक और खूनी घटनाओं को जन्‍म दिया।

ये बेहद ही रोचक तथ्‍य है कि “राष्ट्रीय समाजवादी जर्मन कामगार पार्टी” (NSDAP) यानी की नाजी पार्टी के संस्‍थापक नेता के रूप में पहचाने जाने वाले हिटलर का अपना जीवन भी कई तरह के विरोधाभासों से भरा रहा।

हाल ही में सामने आई टॉप सीक्रेट मिलिटरी फाइल के अनुसार दुनिया को तबाही की कगार पर पहुंचा देने वाला यह जर्मन तानाशाह दरअसल एक मानसिक रोगी तक था। यहां तक कि उसकी सेक्स लाइफ भी सामान्य लोगों जैसी नहीं थी। बताया जाता है कि इस फाइल को उस समय के टॉप एजेंट्स और उनके बॉसेज ने मिलकर तैयार किया था।

यूरोप की धरती पर कत्लेआम मचाने के लिए हिटलर को सबसे ज्यादा क्रूर शासक के रूप में जाना गया। हिटलर के बारे में खास बात ये है कि भले ही द्वितीय विश्व युद्ध में यूरोप की धरती को यहूदियों के खून से लाल कर दिया गया हो, लेकिन हिटलर का पहला प्यार एक यहूदी लड़की ही थी, साथ ही हिटलर शाकाहारी था। इतना ही नहीं, उसने पशु क्रूरता के खिलाफ एक कानून भी बनाया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital