यूपी: कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी,किसानो की क़र्ज़ माफ़ी और न्याय योजना लागू करने का अहम वादा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी किया। इस अवसर पर कांग्रेस की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, पीएल पुनिया और कांग्रेस की नेता विधायक दल आराधना मिश्रा मोना मौजूद थे।

घोषणा पत्र जारी करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि हमने दूसरी पार्टियों की तरह अन्य पार्टियों के सुझाव लेकर अपने घोषणापत्र में नहीं डाले, हमने इसमें जो भी डाला है वो जनता की ही आवाज है।

प्रियंका गांधी ने एलान किया कि हमारी सरकार बनने पर 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। जिन लोगों को आवारा पशुओं की वजह से हुए नुकसान को झेलना पड़ा उन्हें 3,000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा और गोधन न्याय योजना शुरू की जाएगी।

उन्होंने पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर कहा कि बहुत मांग उठ रही थी ​कि हमें पुरानी पेंशन स्कीम पर वापस जाना चाहिए इसलिए हमने बहुत चर्चा की। हम सोचते हैं कि इसमें मध्य का एक रास्ता निकाला जा सकता है।

इतना ही नहीं घोषणा पत्र की जानकारी देते हुए प्रियंका गांधी ने एलान किया कि सरकार आने पर बिजली बिल माफ होंगे, COVID प्रभावित परिवारों को 25,000 रुपये दिए जाएंगे, साथ ही कांग्रेस 20 लाख सरकारी नौकरियां देगी।

ये भी पढ़ें:  इस बार कांग्रेस की रणनीति बिल्कुल अलग, सभी के अनुमानों को गलत साबित करेगी कांग्रेस: देवड़ा

प्रियंका गांधी ने बताया कि, किसी भी बीमारी के लिए 10 लाख रुपये तक की सहायता दी जाएगी। गाय का गोबर 2 रुपये किलो खरीदा जाएगा, जिसका उपयोग आगे वर्मी कम्पोस्ट बनाने में किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि, छोटे और मझोले व्यवसाय अधिक प्रभावित हुए, सरकार की ओर से कोई सहयोग नहीं आया। हम क्लस्टर विकसित करेंगे और उनका समर्थन करेंगे।

प्रियंका गांधी ने कहा कि, स्कूल फीस होगी नियंत्रित, करीब 2 लाख खाली शिक्षण सीटों को भरा जाएगा। शिक्षकों और ‘शिक्षा मित्र’ को नियमित किया जाएगा। आदिवासी और पिछड़े वर्ग के छात्रों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने हैं। पहले चरण के लिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 58 सीटों पर गुरुवार को मतदान होगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें