5 राज्यों के विधानसभा चुनाव: 8 बजे शुरू होगी मतगणना, दोपहर तक साफ़ हो जाएगी तस्वीर

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनाव के परिणामो का आज एलान किया जायेगा। सभी पांच राज्यों में प्रातः 8 बजे से मतगणना का काम शुरू होगा और किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनेगी इसकी तस्वीर दोपहर तक साफ़ हो जाएगी।

सबसे पहले पोस्ट बैलेट की गिनती की जाएगी उसके बाद ईवीएम में मिले वोटों की गिनती का काम शुरू होगा। मतगणना के लिए चुनाव वाले सभी पांच राज्यों में व्यापक इंतजाम किये गए हैं।

मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गए हैं। मतगणना के दौरान अभिकर्ता या कर्मचारी अपने साथ मोबाइल या किसी तरह की कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेंगे।

अतिरिक्त मुख्य चुनाव आयोग अधिकारी बीडी राम तिवारी ने लखनऊ में कहा कि प्रदेश में 84 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षित और पारदर्शी मतगणना कराने के लिए पूरे प्रबंध किए गए हैं। सुबह 8 बजे सबसे पहले पोस्टल मतों की गिनती की जाएगी और 8:30 बजे से EVM मशीनों की काउंटिंग भी होगी।

उन्होंने कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद 5 VVPAT की पर्चियों के मिलान के लिए भी काउंटिंग की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में 10 मार्च को मतगणना के मद्देनजर राज्य में पूरे दिन शराब की बिक्री और संचालन प्रतिबंधित की गई है। उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एन्ड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बुधवार को न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि कल राज्य में विधानसभा चुनावों की मतगणना का दिन है। इसके लिए चुनाव आयोग के द्वारा जो निर्देश हैं, उसके अनुसार मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। 70,000 सिविल पुलिस, 245 कंपनी अर्द्धसैनिक बल, 69 कंपनी PSE की तैनात है।

ये भी पढ़ें:  भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने पर शिवराज सरकार ने शिक्षक को किया निलंबित

उन्होंने कहा कि निर्देश दिए गए हैं कि सभी महत्वपूर्ण जगहों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जाएं। सभी जनपदों में धारा 144 लागू है।

उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि सभी 13 ज़िलों के लिए मतगणना के लिए सभी तैयारी हो गई है। प्रत्येक विधानसभा के लिए 3 हॉल हैं जिनमें 2 में EVM और एक में पोस्टल बैलेट की गिनती होगी,3-लेयर सिक्योरिटी और CCTV कैमरा लगाए गए हैं। मतगणना केंद्र में मोबाईल फोन की अनुमति नहीं है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें