मोदी सरकार के दावों को एक और झटका: 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा जीएसटी कलेक्शन

मोदी सरकार के दावों को एक और झटका: 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा जीएसटी कलेक्शन

नई दिल्ली। 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य का दावा करने वाली केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को एक और बड़ा झटका लगा है। जीडीपी पिछले सात सालो के निचले स्तर पर पहुँचने के बाद अब जीएसटी कलेक्शन पिछले 6 महीने के निचले स्तर पर पहुँच गया है।

देश का सकल माल एवं सेवाकर (जीएसटी) संग्रह अगस्त में एक लाख करोड़ रुपये के आंकड़े से नीचे 98,202 करोड़ रुपये रहा। जबकि जुलाई में सकल जीएसटी संग्रह 1.02 लाख करोड़ रुपये था।

वित्त मंत्रालय द्वारा रविवार को दी गयी जानकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में यह दूसरी बार है जब जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये के स्तर से नीचे आया है। इससे पहले जून में जीएसटी संग्रह 99,939 करोड़ रुपये था।

वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक अगस्त में केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) संग्रह 17,733 करोड़ रुपये, राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) संग्रह 24,239 करोड़ रुपये और एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) संग्रह 48,958 करोड़ रुपये रहा। इसमें 24,818 करोड़ रुपये का आयात संग्रह शामिल है।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक जुलाई से लेकर 31 अगस्त 2019 तक कुल 75.80 लाख लोगों ने जीएसटीआर 3बी के तहत रिटर्न भरा है, जिससे केंद्र सरकार को करीब 40 हजार करोड़ रुपये राजस्व मिला है।

गौरतलब है कि इससे पहले मोदी सरकार को देश की अर्थव्यवस्था को लेकर उस समय बड़ा झटका लगा जब देश की विकास दर पिछले सात सालो के निचले स्तर पर पहुँच गयी। पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में विकास दर 5.8 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हो गई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital