भारतीय संपादक संघ की मांग : कश्मीर में समाचारों पर सेंसर ख़त्म किया जाए

plategun

नई दिल्ली ।  द एडिटर गिल्ड आॅफ इंडिया ने कश्मीर में समाचारों पर सेन्सर खत्म किये जाने की मांग की है। भारतीय संपादक संघ ने सोमवार को कश्मीर में प्रेस पर पाबंदी की आलोचना करते हुए कहा है कि जम्मू कश्मीर में समाचारों पर रोक हटायी जानी चाहिए।

संघ के महासचिव राज चेंगप्पा ने कहा कि मीडिया कर्मी कश्मीर में लगे प्रतिबंधों को तत्काल खत्म किये जाने की मांग करते हैं। याद रहे गत दस दिनों से भारत प्रशासित कश्मीर में इंटनेट और टेलीफोन सेवा बंद है और गत सोमवार से सरकार ने हर प्रकार के समाचार पत्र के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हालांकि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार के पास कश्मीर मुद्दे पर छिपाने के लिए कुछ नहीं है। कश्मीर पर सर्वदलीय बैठक में शिवसेना के नेता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कहा कि नवाज शरीफ के साथ तो चाय पर चर्चा हो गई, कभी कश्मीर के लोगों के साथ भी चाय पर चर्चा कीजिए।

कश्मीर में संचार माध्यमों और संपर्क साधनों पर प्रतिबंध का व्यापक स्तर पर विरोध आरंभ हो गया है जबकि जम्मू-कश्मीर की मुख्य मंत्री के सलाहकार ने कहा है कि व्यवस्था के संकट के मद्देनजर समाचार पत्रों पर सरकारी पाबंदी मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बिना पूछे लगाई गई है।

सोमवार को कश्मीर की मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार प्रोफेसर अमिताभ मट्टू ने ने कहा कि वह स्वंय कई समाचार संपादकों और वरिष्ठ पत्रकारों से मिले हैं और अखबारों पर प्रतिबंध पर खेद जताया और माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि यह असमंजस और भ्रम के कारण हुआ है। उन्होंने बताया कि मंगलवार से अखबारों का प्रकाशन शुरू हो जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital