चौथे चरण के चुनाव के लिए थमा प्रचार, सोमवार को होगा मतदान

चौथे चरण के चुनाव के लिए थमा प्रचार, सोमवार को होगा मतदान

नई दिल्ली। चौथे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को प्रचार का काम पूरा हो गया है। इस चरण के चुनाव में अब सोमवार को देश की 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

चौथे चरण में जिन राज्यों में मतदान होगा उनमें बिहार की 5 लोकसभा सीटें, झारखंड की 3, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 13, राजस्थान की 13, पश्चिम बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं।

चौथे चरण में बिहार की जिन 05 लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान होना है उनमे दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश की जिन 12 लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान होगा उनमे उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर लोकसभा सीटें शामिल हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इन 12 सीटों में से 11 सीटें जीती थीं।

वहीँ 2014 के लोकसभा चुनाव के नतीजों के लिहाज से देखें तो भाजपा अकेले 71 में से 45 सीटें जीतने में कामयाब रही थी, जबकि भाजपा अपने सहयोगी दलों शिवसेना को 9 और एलजेपी को 2 सीटें मिली थीं। वहीं, कांग्रेस को महज 2 सीटें मिली थीं, जिनमें मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा और पश्चिम बंगाल की बेहरामपुर सीट थी। छिंदवाड़ा से कमलनाथ और बेहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी जीतने में कामयाब रहे थे। इसके नवीन पटनायक की पार्टी बीजेडी 6 सीटें जीती थी। टीएमसी 6 और सपा 1 सीट जीती थी।

पिछले चुनाव में चौथे चरण में राजस्थान की 13 सीटों में कांग्रेस एक भी नहीं जीत पाई थी। सभी सीटें भाजपा को मिली थीं। मध्य प्रदेश की 6 सीटों में कांग्रेस को एक और भाजपा को पांच सीटें मिली थीं।

महाराष्ट्र की सभी 17 सीटें शिवसेना औरभाजपा जीतने में कामयाब रही थी। शिवसेना को 9 और भाजपा को 8 सीटें मिली थीं। कांग्रेस और एनसीपी को एक भी सीट नहीं मिली थी। वहीं, झारखंड की सभी तीन सीटों भाजपा के पास हैं। बंगाल की जिन 8 सीटों में एक सीट भाजपा और एक सीट कांग्रेस को मिली थी जबकि 6 सीटें टीएमसी के खाते में गई थीं तो ओडिशा की सभी 6 सीटें बीजेडी के पास हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital