कांग्रेस-एनसीपी का संयुक्त घोषणा पत्र “शपथनामा” जारी, पढ़िए- घोषणापत्र की अहम बातें

कांग्रेस-एनसीपी का संयुक्त घोषणा पत्र “शपथनामा” जारी, पढ़िए- घोषणापत्र की अहम बातें

मुंबई। महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी ने आज अपना संयुक्त चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इस घोषणा पत्र को शपथनामा कहा गया है।

शपथनामा में शिक्षा, रोज़गार और महिला सुरक्षा को प्रमुखता से शामिल किया गया है। शपथनामा में हर जिले में सरकारी इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेज बनाए जाने तथा पूरे राज्य में शिक्षकों की खाली पड़ी सीटों को भरने की बात भी कही गई है।

इतना ही नहीं शपथनामा में वादा किया गया है कि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की महाराष्ट्र में सरकार बनी तो प्रतिभाशाली छात्रों के लिए विदेश के विश्वविद्यालयों में शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप दिया जाएगा।

इसके अलावा शपथनामा में अनुदानित स्कूलों और कॉलेजों में केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए शून्य दर से एजुकेशन लोन दिए जाने का वादा किया गया है।

महाराष्ट्र के सीनियर सिटीजन को ध्यान में रखते हुए घोषणा पत्र में एलान किया गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के लोगों को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी।

शपथनामा में वादा किया गया है कि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन की सरकार बनने पर महाराष्ट्र के बेरोजगार युवाओं को 5 हजार रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

इतना ही नहीं नए उद्योगों में 80 फीसदी नौकरी किसान के बेटे को देने के लिए कानून लाने की बात कही गई है। साथ ही वादा किया गया है कि राज्य के प्रत्येक नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा तथा राज्य कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 21 हजार रुपए प्रति माह किया जाएगा।

कांग्रेस-एनसीपी के संयुक्त चुनावी घोषणा पत्र में खासकर युवाओं और बेरोज़गारो को साधने की कोशिश की गयी है। इतना ही नहीं राज्य के सरकारी कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए न्यूनतम वेतन 21 हज़ार तक करने का बड़ा एलान किया गया है।

इतना ही नहीं मध्यम वर्ग के मतदाताओं को रिझाने के लिए घोषणा पत्र में महानगर पालिका के अंतर्गत 500 स्क्वायर फुट के घरों को टैक्स फ्री करने की बात कही गई है।

संयुक्त घोषणा पत्र जारी करने के मौके पर एनसीपी की तरफ से शरद पवार की बेटी सुप्रिया शुले और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के अलावा दो पार्टियों के कई बड़े नेता मौजूद रहे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital