रिकार्ड्स का नया बादशाह… किंग कोहली। विराट के इंटरनेशनल करियर का 73वां शतक और फिर..

रिकार्ड्स का नया बादशाह… किंग कोहली। विराट के इंटरनेशनल करियर का 73वां शतक और फिर..

रिकार्ड्स का नया बादशाह… किंग कोहली। विराट के इंटरनेशनल करियर का 73वां शतक और फिर हवा में छलांग लगाकर आक्रामक जश्न। खबर सिर्फ इतनी सी नहीं है। किंग कोहली ने 87 गेंदों पर 113 रनों की पारी के साथ कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इंडिया और श्रीलंका के बीच पहला वनडे.. गुवाहाटी का बरसापारा स्टेडियम।

इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीता और इंडिया को बैटिंग करने को कहा। कैप्टन रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने टीम को अच्छी शुरुआत भी दिलाई। लेकिन इस मैच में असली जान तो विराट कोहली ने ही लाई। भारतीय पारी का 34वां ओवर दुनित वेलालगे डाल रहे थे। इसी ओवर में एक सिंगल के साथ विराट ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 2264 रन पूरे किए।

श्रीलंका के खिलाफ विराट का औसत 61 के ज्यादा का है। ये किसी भी एक टीम के खिलाफ किसी खिलाड़ी के द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। एक तरफ सचिन हैं, जिन्होंने 452 वन डे इंटरनेशनल पारियों में 49 शतक लगाए। दूसरी तरफ विराट हैं, जिन्होंने केवल 252 ODI पारियों में 45 शतक बना दिए हैं।

विराट ने इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में 66.5 की औसत से 2261 रन बनाए थे। इस लिस्ट पर तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। विराट ने कंगारुओं के खिलाफ 54.81 की औसत से 2083 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका है। उनके खिलाफ विराट ने 1403 रन बनाए हैं और औसत 61 का रहा है। विराट ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में जैसे ही 41 रन बनाए, उन्होंने अपने 12,500 वनडे रन पूरे कर लिए।

ये भी पढ़ें:  IPL में गेंदबाजी करना हमेशा अच्छी चुनौती होती है: इमरान ताहिर

वर्ल्ड क्रिकेट में विराट से जल्दी किसी ने भी इस आंकड़े को नहीं छुआ है। विराट ने ये कारनामा 266 मैच की 257 पारियों में कर दिखाया है। इस दौरान उनका औसत 57.75 का रहा। इस वनडे से पहले विराट के नाम 44 सेंचुरी और 64 पचासे थे। यानी 257 पारियों में 109 शतक या अर्ध-शतक। ये अविश्वसनीय कंसिस्टेंसी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन के नाम था, जिन्होंने 310 पारियों में 12,500 रन बनाए थे।

इस पारी में शतक बनाते ही विराट ने सचिन तेंडुलकर की बराबरी कर ली है। विराट के नाम अब भारत में 20 वनडे शतक हो गए हैं, जो सचिन के बराबर हैं। वनडे क्रिकेट में और किसी भी बल्लेबाज ने अपने घर में 20 शतक नहीं लगाए हैं। अब ऐसे में ये तो कह सकते हैं कि आगे चलकर विराट इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लेंगे। विराट को 20 सेंचुरी जड़ने में सिर्फ 99 पारियों की जरूरत पड़ी है, जो वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज है।

इस पारी के बाद विराट ने श्रीलंका के खिलाफ 2333 रन बना लिए हैं। किसी एक टीम के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में इतने रन बनाने में आज तक कोई और बल्लेबाज सफल नहीं हुआ। यह सिर्फ किंग कोहली ही कर सका है। यकीन है कि इसी तरह लगातार तूफानी अंदाज दिखाएगा। विराट कोहली निश्चित ही टीम इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप जिताएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital