मोहम्मद अली के बारे में वे दस बातें जो शायद आप नहीं जानते

mohammad-ali

ब्यूरो । एक सुविख्यात बॉक्सर के रूप में अपना नाम स्थापित करने वाले मोहम्मद अली निजी जीवन में सादगी पसंद और इंसानियत को प्राथमिकता देने वाले इंसान थे । वे जन्म से मुस्लिम नहीं थे बल्कि उन्होंने इस्लाम धर्म को स्वीकार किया था । उनकी निजी ज़िंदगी में कई उतार चढ़ाव ज़रूर आये लेकिन बॉक्सिंग को लेकर उनकी बादशाहत कायम रही ।

1. एक साइकल ने बनाया था अली का बॉक्सिंग करियर
जब 1954 में 12 साल के अली की मनपसंद साइकल चोरी हो गई थी तो वो इसकी रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए केनटकी के पुलिस स्टेशन गए। वहां के पुलिस ऑफिसर जो मार्टिन ने उनसे वादा किया कि वो चोर को जरूर पकड़ेंगे। लेकिन साथ ही ऑफिसर मार्टिन ने नन्हे अली को फाइटिंग सीखने के लिए कहा। 6 हफ्ते बाद अली ने अपनी पहली बाउट जीती थी।

2. उनका मूल नाम कैशियस क्ले एक गोरे विरोधी के सम्मान में रखा गया था
अपने पिता की तरह सैनानी, कैशियस मार्सेलस क्ले, एक 19वीं सदी के किसान और गुलामी विरोधी योद्धा जिसने अपने पिता से विरासत में मिले 40 गुलामों को मुक्ति दिलाई। इन्होंने एक गुलामी विरोधी अखबार का संपादन किया, मैक्सिकन-अमेरिकी युद्ध में सैनिकों के कमांडर रहे और राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के तहत रूस के लिए मंत्री के रूप में सेवा की।

3. मोहम्मद अली से पहले नाम था कैशियस एक्स
लिस्टन को हराने के बाद, नये हेवीवेट चैंपियन ने रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए बताया कि उन्होंने इस्लाम कबूल कर लिया है। अली अपने उपनाम ‘क्ले’ को ‘बंधक नाम’ कहते थे। उन्होंने बताया कि जब तक उन्हें नया नाम प्रदान नहीं किया जाता, तब तक के लिए उनका नाम होगा ‘कैशियस एक्स’। 6 मार्च 1964 को इस्लाम के लीडर अलीजाह मोहम्मद ने उन्हें नया नाम मोहम्मद अली प्रदान किया।

4. तीन साल के लिए बॉक्सिंग से हुए थे बैन
1967 में वियतनाम युद्ध के दौरान, अली ने धार्मिक कारणों की वजह से अमेरिकी सेना में सेवा करने से इनकार कर दिया था। इस हेवीवेट चैंपियन को फौरन गिरफ्तार कर लिया गया था। यही नहीं न्यूयॉर्क स्टेट एथलेटिक कमीशन ने उनका बॉक्सिंग लाइसेन्स भी रद्द कर दिया था और उनके टाइटल भी छीन लिए थे। अली को पांच साल की जेल के साथ दस हजार डॉलर का जुर्माना भी देना पड़ा था। 1970 में अली ने जेरी क्वेरी को नॉकआउट करके धमाकेदार वापसी की थी।

5. अली ने एक ब्रॉडवे संगीत में अभिनय किया
43 महीने तक रिंग से दूर रहने को मजबूर अली ने एक्टिंग का रुख कर लिया था। अली ने म्यूजिकल बक वाइट का किरदार निभाया। लेकिन अली का स्टेज करियर छोटा रहा, बक वाइट चार रातों बाद बंद हो गया। हालांकि अली की काफी सराहना की गई। न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्ले के रिव्यू में अली की तारीफ करते हुए लिखा, “वो अच्छा गाते हैं, शर्मा कर एक्टिंग करते हैं और प्रतिष्ठा से चलते हैं। वो खुद पर गर्व करते हैं।”

6. अली ने अपनी कविता की एलबम की थी रिकॉर्ड
अली ने अपने बॉक्सिंग करियर में अपने प्रतिद्वंदियों को खूब ताने कसे और खुद की प्रशंसा की। कोलंबिया रिकॉर्ड्स ने 1963 में अली की आवाज में ‘आईएम दी ग्रेटेस्ट’ नाम की एलबम रिलीज की। इस एलबम के लिए इस महान बॉक्सर ने बेन ई.किंग का मशहूर गाना ‘स्टैंड बाय मी’ भी गाया।

7. अली का परिवार आयरलैंड से था
मोहम्मद अली के पर-नाना एबे ग्रैडी 1860 में आयरलैंड से अमेरिका आए थे और केंटकी में बस गए थे। वहां उन्होंने शादी की, उनकी पत्नी एक फ्री स्लेव (free slave) थीं। इनके पोतियों में अली की मां, ओडेसा ली ग्राडी क्ले भी थीं। 2009 में मोहम्मद अली अपने पर-नाना के शहर एन्निस (जो आयरलैंड में है) गए और ओ’ग्रेडी क्लैन के साथी सदस्यों से मिले।

8. अली की सबसे मशहूर बाउट सुबह 4 बजे खेली गई थी
1974 में 32 साल के अली ने 25 साल के अपराजित जॉर्ज फ्रीमैन को हराकर टाइटल अपने नाम किया था। जायर के राष्ट्रपति मोबुटू ने दोनों बॉक्सर को इस फाइट के लिए 5-5 मीलियन डॉलर्स दिये थे। अमेरिका में सभी बॉक्सिंग फैन इस फाइट को देख पाए इसलिए इसे अफ्रीका के हिसाब से सुबह 4 बजे रखा गया था। अली ने ये फाइट 8 राउंड नॉकआउट में जीत कर अपना हेवीवेट टाइटल दोबारा हासिल किया था।

9. नदी में मिलेंगे अली के ओलंपिक गोल्ड मेडल
1960 में रोम में हुए ओलंपिक में 18 साल के मोहम्मद अली ने लाइट हेवीवेट में गोल्ड मेडल जीता था। अली ने 1975 में अपनी आत्मकथा में लिखा था कि वापस अमेरिका आने के बाद उन्होंने नस्लवाद के विरोध में अपना गोल्ड मेडल ओहायो नदी में फेंक दिया था। हालांकि ये किस्सा विवादित है, कुछ लोगों का मानना है कि अली ने अपना मेडल खो दिया था। 1996 में हुए ओलंपिक में अली ने उद्घाटन समारोह में उन्हें खोये हुए मेडल की जगह नया गोल्ड मेडल दिया गया था।

10. जीत से ज्यादा पैसा बॉक्सिंग ग्लव्ज़ से कमाया
लिस्टन को नॉकआउट में हराकर हेवीवेट चैंपियन बनने के 50 साल बाद एक बेनाम खरीददार ने अली के बॉक्सिंग ग्लव्ज़ 8 लाख 36 हजार डॉलर में खरीद लिए थे। जबकि अली ने उस फाइट में 6 लाख 30 हजार डॉलर कमाये थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital