‘द जॉय ऑफ लव’ : विवाह और लव लाइफ पर पोप ने जारी किया फरमान

‘द जॉय ऑफ लव’ : विवाह और लव लाइफ पर पोप ने जारी किया फरमान

वेटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस के कार्यालय से शुक्रवार को एक दस्तावेज जारी किया गया जिसमें सेक्स, लव लाइफ, विवाह और सेक्‍सअल संबंध को लेकर दिशानिर्देश दिए गए हैं।

आपको बता दें कि पिछले कुछ समय पहले कैथोलिक बिशपों के दो सम्मेलनों में विवाह और परिवार से जुड़े नियमों को लेकर मतभेद हुए थे। इसी के चलते लोग इस बात का इंतजार कर रहे थे कि 260 पेज के ‘द जॉय ऑफ लव’ में क्या खास होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए पोप की तरफ से नई गाइडलाइंस जारी की गई है, जिसमें कई नियम बनाए गए हैं।

विवाहित व्यक्ति किसी और से सेक्स नहीं कर सकता
मौजूदा नियमों के अनुसार जब तक आपकी पहली शादी मान्य है आप किसी और से सेक्स नहीं कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो चर्च की दृष्टि में इसे पाप माना जाएगा।

दूसरे विवाह पर
कैथोलिक केवल तभी दूसरी शादी कर सकता है जब उसकी पहली शादी टूट गई हो। उसे दूसरी शादी करने से पहले बताना होगा कि उसकी पहली शादी क्यों टूटी।

चर्चो को और उदार बनाने की अपील
फ्रांसिस ने अपील की है कि चर्चों का और भी उदार बनाया जाए। उनका कहना है कि इसे जटिल बनाने की जरूरत नहीं है। इन नियमों को बनाने से पहले दुनिया भर के सभी कैथोलिकों से उनकी राय ली गई थी। बिशपों के बीच दो सम्मेलन हुए थे एक सम्मेलन अक्टूबर 2014 में और दूसरा सम्मेलन अक्टूबर 2015 में हुआ था। इन्हीं सम्मेलनों में यह विचार रखा गया था कि क्यों कैथोलिक लोग शादी कम कर रहे हैं और तलाक की गिनती बढ़ती जा रही है।

बिशप ने अपना फाइनल डॉक्यूमेंट दूसरे सम्मेलन में रखा। इसे इंटरनल फोरम कहा जाता है। इन डॉक्यूमेंट में कैथोलिकों के बीच तलाक और दूसरी शादी की बात की गई। सभी मामलों में चर्च को मान्यता देने और इसके प्रति उदारता दिखाने की बात कही गई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital