तेजी से सामान्य होते माहौल के बीच एएमयू हॉस्टलों में देर रात तलाशी अभियान

AMU-violence12

अलीगढ़ । अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में हुए उपद्रव के बाद बड़ी कार्यवाही करते हुए हॉस्टलों में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। मंगलवार देर रात वीसी जमीरउद्दीन शाह, प्रो-वीसी सहित पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों ने तलाशी शुरू कर दी।

इस दौरान हॉस्टलों के गेट पर आरएएफ और पीएसी को तैनात किया गया। टीमों ने छात्रों के कमरों की सघन तलाशी ली, साथ ही सभी के आईकार्ड चेक किए।

शनिवार रात एएमयू के आफताब हॉल के मुमताज हास्टल में छात्र गुटों के बीच मारपीट के बाद हुई हिंसक झड़पों में गोली लगने से दो छात्रों की मौत हो गई थी। छात्रों ने उपद्रव करते हुए प्रॉक्टर ऑफिस, डीएसडब्ल्यू ऑफिस के साथ ही गेस्ट हाउस नंबर-2 में खड़ी अतिथियों की गाड़ियों को फूंक दिया था।

इस दौरान करीब 50 राउंड से अधिक फायरिंग हुई थी। उपद्रव के बाद से ही एएमयू के हॉस्टलों में तलाशी अभियान की मांग जोर पकड़ रही थी। मंगलवार देर रात वीसी जमीरउद्दीन शाह के नेतृत्व में पुलिस-प्रशासनिक और एएमयू अधिकारियों की टीम एसएस साउथ हॉल पहुंची।

वहीं दूसरी टीम प्रो-वीसी सैय्यद अहमद अली के नेतृत्व में एसएस नॉर्थ हॉल पहुंची। दोनों हॉस्टलों के बाहर भारी तादाद में आरएएफ व पीएसी के जवान तैनात कर दिए गए। एकाएक हॉस्टल में एएमयू सहित तमाम अधिकारियों और फोर्स को देखकर छात्र भी दंग रह गए।

दोनों हास्टलों में टीमों ने छात्रों के प्रत्येक कमरे में जाकर सामान खुलवाकर सर्च किया। इसके अलावा सभी छात्रों के आईकार्ड भी देखे गए। देर रात तक हॉस्टलों में सर्च ऑपरेशन जारी रहा। टीम में एडीएम सिटी अवधेश कुमार तिवारी, एसपी सिटी अंशुल गुप्ता, सीओ तृतीय राजीव कुमार सिंह, रजिस्ट्रार डॉ.अतफर अली खान, प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद मोहसिन खान शामिल थे।

सर्च ऑपरेशन शुरू होने के बाद हॉस्टलों के गेटों को बंद कर दिया गया। इस दौरान कई छात्र ऐसे थे जो किसी काम से व लाइब्रेरी में पढ़ाई करने गए हुए थे। हॉस्टल पर पहुंचने पर उन्हे अंदर नहीं जाने दिया गया। इसके चलते काफी छात्र हॉस्टल के बाहर ही रुक गए।

एएमयू के हॉस्टलों में सर्च ऑपरेशन के दौरान टीम में शामिल अधिकारियों ने बारीकी से हॉस्टल का चप्पा-चप्पा छाना। वहीं कमरे में अलमारी से लेकर पलंग के नीचे तक को खंगाला गया, ताकि पता चल सके कि आखिर अवैध हथियार हॉस्टल में हैं या नहीं। वहीं सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहे उपद्रवियों की भी तलाश की गई।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital