कहाँ है श्रीमती?’: जयराम रमेश का मोदी सरकार पर कटाक्ष

कहाँ है श्रीमती?’: जयराम रमेश का मोदी सरकार पर कटाक्ष

New Delhi: कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर त्वरित अपील के साथ संक्षिप्त शब्द गढ़ने की कोशिश पर कटाक्ष किया। हाल ही में संसदीय स्थायी समिति की बैठक का एक किस्सा साझा करते हुए, रमेश ने कहा कि सदस्यों को सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम के बारे में सूचित किया गया था, जिसे संक्षिप्त रूप में ‘श्रीमान’ कहा जाता है, जो हिंदी में भी एक शब्द है, जिसका उपयोग पुरुष व्यक्ति को संबोधित करने के लिए किया जाता है।

“आकर्षक शब्दकोष गढ़ने के मोदी सरकार के जुनून का कोई मुकाबला नहीं है। आज स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में हमें साइंटिफिक रिसर्च इंफ्रास्ट्रक्चर शेयरिंग मेंटेनेंस एंड नेटवर्क्स (श्रीमान) के बारे में अवगत कराया गया। मेरी प्रतिक्रिया थी श्रीमती कहाँ है!” उन्होंने एक ट्वीट में कहा.

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार कई योजनाओं या कार्यक्रमों को चला रही है, जिन्हें उनके संक्षिप्त शब्दों के माध्यम से पहचाना जा सकता है जो प्रसिद्ध वाक्यांशों या शब्दों से संबंधित हैं।

उदाहरण के लिए, केंद्र की विमानन योजना UDAN का हिंदी में अपने आप में अर्थ है जो कार्यक्रम से संबंधित है, हालांकि, यह ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (देश के आम नागरिक उड़ते हैं) या AMRUT (अटल मिशन के लिए) का संक्षिप्त नाम है। कायाकल्प और शहरी परिवर्तन)।

श्रीमान एक सरकारी कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के अनुसार प्रासंगिक हितधारकों का एक नेटवर्क बनाकर देश में वैज्ञानिकों, उद्योग के पेशेवरों और शोधकर्ताओं के लिए अनुसंधान बुनियादी ढांचे के कुशल उपयोग और व्यापक पहुंच को बढ़ावा देना है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital