यूक्रेन की छत्रछाया में भारत वैश्विक चुनौतियों पर G20 बैठक पर ध्यान देगा

यूक्रेन की छत्रछाया में भारत वैश्विक चुनौतियों पर G20 बैठक पर ध्यान देगा

पीएम मोदी ने कहा है कि भारत की G20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और कार्रवाई उन्मुख होगी, और व्लादिमीर पुतिन को उनके संदेश कि “आज का युग युद्ध का नहीं है” को पिछले साल इंडोनेशिया में G20 शिखर सम्मेलन में जारी संयुक्त विज्ञप्ति में प्रतिध्वनि मिली।

नई दिल्ली: भारत अगले महीने होने वाली G20 विदेश मंत्रियों की बैठक का ध्यान वैश्विक चुनौतियों जैसे बढ़ती खाद्य और ईंधन लागत, सर्पिल मुद्रास्फीति और बढ़ती ऋणग्रस्तता पर यूक्रेन संकट की छाया डालने की चिंताओं के बीच रखने की कोशिश करेगा, परिचित लोग मामले के साथ सोमवार को कहा।

24 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण की पहली वर्षगांठ के समय संभावित ताजा रूसी आक्रमण के बारे में पश्चिम में चिंताएं बढ़ रही हैं, और मास्को द्वारा इस तरह के किसी भी कदम से भारत के G20 राष्ट्रपति पद की जटिलताएं बढ़ जाएंगी। लोगों ने कहा कि G20 विदेश मंत्री 1-2 मार्च के दौरान नई दिल्ली में इकट्ठा होने के लिए तैयार हैं और बैठक में पैक्ड एजेंडा होने की उम्मीद है।

भारत ने अपनी G20 अध्यक्षता के लिए वैश्विक दक्षिण या विकासशील राष्ट्रों की आवाज के रूप में कार्य करने की मांग की है, और ये देश आर्थिक विकास में गिरावट, बढ़ती मुद्रास्फीति, वस्तुओं और सेवाओं की मांग में कमी, भोजन की लागत में वृद्धि के बारे में चिंता व्यक्त करते रहे हैं। लोगों ने कहा कि ईंधन और उर्वरक, और ऋणग्रस्तता, जो वर्तमान में दुनिया भर के लगभग 70 देशों को प्रभावित कर रही है।

लोगों ने नोट किया कि कई विकासशील देश यूक्रेन संघर्ष के पक्षकार नहीं हैं या यहां तक ​​कि संघर्ष क्षेत्र के करीब भी नहीं हैं, लेकिन आज की दुनिया की आपस में जुड़ी और आपस में जुड़ी प्रकृति के कारण सभी संकट से प्रभावित हुए हैं। ये देश आर्थिक स्थिरता लाने के लिए जी20 के निर्माण के प्राथमिक उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए अपनी चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की जी20 अध्यक्षता की ओर देख रहे हैं, इस भावना के बीच कि विकसित देश ऐसे मामलों पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे रहे हैं।

एक भावना यह भी है कि यूक्रेन संकट को जी20 में इसलिए लाया जा रहा है क्योंकि संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय निकाय इससे प्रभावी ढंग से निपटने में विफल रहे हैं। लोगों ने कहा कि क्वाड, ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन (आईएसओ) जैसे विविध निकायों के सदस्य के रूप में भारत देशों को एक साथ लाने, अंतराल को पाटने और ध्रुवीकरण को संबोधित करने में सक्षम है।

G20 की अध्यक्षता के लिए भारतीय एजेंडे में सतत विकास लक्ष्यों (SDGs), हरित विकास, डिजिटल समावेशन, और ब्रेटन वुड्स प्रणाली और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों के सुधारों के कार्यान्वयन को गति देने के तरीके शामिल हैं।

वित्तीय समावेशन के प्रयासों के तहत, भारत 4 मार्च को हैदराबाद में वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी (जीपीएफआई) बैठक की मेजबानी करेगा। यह आयोजन भारत के पड़ोसियों और जी20 सदस्यों सहित 50 विकासशील देशों को एक साथ लाएगा।

“GPFI भारत के समावेशी दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में एक महत्वपूर्ण पहल है जो अन्य देशों को लाता है ताकि वे G20 से लाभान्वित हों। यह विकासशील देशों के लिए अपनी चिंताओं और अपेक्षाओं को स्पष्ट करने का एक अवसर होगा।’ पाकिस्तान इस बैठक में आमंत्रित पड़ोसियों में से नहीं है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital