अमेरिका पर भरोसा नहीं किया जा सकता – आयतुल्लाह किरमानी

तेहरान । तेहरान की केन्द्रीय जुमे की नमाज़ के इमाम ने ईरान के ख़िलाफ़ अमरीका की ओर से खड़ी की गयीं हालिया रुकावटों को जेसीपीओए का खुला उल्लंघन बताया।

आयतुल्लाह मोहम्मद अली मोवह्हेदी किरमानी ने शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के ख़ुतबे में, ईरान की अवरुद्ध संपत्ति के बारे में अमरीकी सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर प्रतिक्रिया में बल दिया, “इस क़दम ने यह दर्शा दिया कि अमरीका अपने वचन को पालन करने पर प्रतिबद्ध नहीं है और इस देश पर भरोसा नहीं किया जा सकता।”

उन्होंने पाबंदियों के संबंध में पश्चिमी सरकारों के साथ वार्ता करने वाले ईरान के कूटनैतिक तंत्र की ज़िम्मेदारियों की ओर संकेत करते हुए, वार्ताकारों से अनुशंसा की कि ईरानी राष्ट्र के अधिकारों की रक्षा के लिए किसी भी कोशिश में संकोच न करें।

आयतुल्लाह मोवह्हेदी किरमानी ने ईरान की मीज़ाईल क्षमता के बारे में, पश्चिमी देशों में ख़ास तौर पर अमरीका की ओर से मचाए जा रहे शोर पर कहा कि अमरीका ऐसी स्थिति में इस रक्षात्मक व निवारक क्षमता का विरोध कर रहा है कि उसके पास सामूहिक विनाश के हथियार हैं।

उन्होंने कहा कि अमरीका ऐसी स्थिति में सऊदी सैनिकों को आधुनिक हथियार दे रहा है जब वे यमन में बेगुनाह बच्चों और औरतों सहित यमनी जनता का जनसंहार कर रहे हैं।

आयतुल्लाह मोवह्हेदी किरमानी ने बल दिया कि इस्लामी गणतंत्र ईरान अमरीका के दबाव के सामने कभी नहीं झुकेगा और अपन मीज़ाईल क्षमता को जारी रखते हुए हर प्रकार के ख़तरों व पाबंदियों के ख़िलाफ़ डट जाएगा।

तेहरान के अस्थाई जुमे के इमाम ने हज के संबंध में ईरान-सऊदी अरब के बीच हालिया बातचीत की ओर इशारा करते हुए ईरान के हज विभाग के अधिकारियों पर बल दिया कि वे हज के दौरान ईरानी हाजियों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाएं और इस बात की इजाज़त न दी जाए कि ईरानी हाजियों का थोड़ा सा भी अपमान हो।

आयतुल्लाह मोहम्मद अली मोवह्हेदी किरमानी ने हज़रत अली अलैहिस्सलाम के शुभ जन्म दिवस की बधाई देते हुए उन्हें अनेकेश्वरवादियों व इस्लाम के दुश्मनों के मुक़ाबले में वीरता व पुरुषार्थ का नमूना बताया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital