हरियाणा में बीजेपी मायूस, महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को बढ़त

हरियाणा में बीजेपी मायूस, महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को बढ़त

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती का काम जारी है। ताज़ा रुझानों के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना गठबंधन बहुमत के करीब पहुँच चूका है वहीँ हरियाणा में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है।

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी उम्मीदवार 101 सीटों पर आगे चल रहे हैं, वहीँ शिवसेना उम्मीदवार 65 सीटों पर आगे हैं। कांग्रेस 39 और एनसीपी 50 सीटों पर आगे चल रही है। वहीँ अन्य पार्टियों के उम्मीदवार 33 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

इसके विपरीत हरियाणा में बीजेपी का किला ध्वस्त होने के करीब पहुँच चूका है। यहाँ 90 विधानसभा सीटों के मिले ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी के उम्मीदवार 39 सीटों पर आगे चल रहे हैं वहीँ कांग्रेस उम्मीदवार 30 सीटों पर आगे हैं। अन्य में जजपा उम्मीदवार 10 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

हरियाणा के चुनावी रुझानों से साफ़ है कि यहाँ बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। 2014 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 90 में से 47 सीटें जीती थीं और उसे इस बार घाटा होता दिख रहा है।

चुनावी रुझान आने के बाद साफतौर पर कहा जा सकता है कि हरियाणा में कांग्रेस ने बीजेपी का जादू तोड़ दिया है। राज्य में बदलाव के संकेत मिलने के बाद सत्ता के लिए दोनों दलो के बीच जोर आजमाइश होने की संभावना है। ऐसे में जजपा भी किंग मेकर की भूमिका में हो सकती है।

हालाँकि ये अभी रुझान हैं और मतगणना के दौरान रुझानों में बार बार परिवर्तन देखने को मिल रहा है। सही तस्वीर दोपहर 2 बजे तक सामने आ पाएगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital