हंगर इंडेक्स में भारत पड़ौसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ा

हंगर इंडेक्स में भारत पड़ौसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ा

नई दिल्ली। अपने देश के नागरिको के पेट भरने के मामले में भारत अपने पड़ौसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ गया है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत का लगातार पिछड़ना इस बात के संकेत देता है कि देश में कुपोषण और भुखमरी बढ़ रही है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत 117 देशों की रैंकिंग में 102वें नंबर पर है। गौरतलब है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स में वर्ष 2014 से भारत की रैंकिंग में लगातार गिरावट हो रही है। 2014 में भारत 77 देशों की रैंकिंग में 55 नंबर पर था।

जहाँ एक तरफ सरकार 5 ट्रिलियन इकॉनोमी के दावे कर रही है वहीँ दूसरी तरफ ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत का लगातार पिछड़ना सरकार के दावों पर बड़ा प्रश्न चिन्ह पैदा करता है।

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से काफी ख़राब होने के बावजूद वह ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत से आगे है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान 94 नंबर पर, बांग्लादेश 88वें नंबर पर और श्रीलंका 66वें नंबर पर है।

इस रिपोर्ट में भूख से लड़ने के लिए दक्षिण एशिया के दो देशों, नेपाल और बांग्लादेश की तारीफ की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन दो देशों ने बाल पोषण की दिशा में अहम कदम उठाए हैं और इनके अनुभव से बाकी देश सीख सकते हैं।

इस रिपोर्ट को Welthungerhilfe और Concern Worldwide नाम की संस्था ने तैयार किया है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया के उन 45 देशों में शामिल है जहां भूख को लेकर स्थिति गंभीर चिंताजनक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 6 से 23 महीने के बच्चों में से मात्र 9.6 प्रतिशत को ही न्यूनत्तम पौष्टिक आहार मिल पाता है, शेष बच्चे न्यूनतम पौष्टिक आहार से वंचित रह जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 2015-16 तक 90 प्रतिशत भारतीय घरों में पेयजल के स्रोत की अच्छी सुविधा है, जबकि 39 प्रतिशत घरों में स्वच्छता की सुविधा नहीं है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital