सुषमा ने भारत के सम्मान को ठेस पहुंचाई : शंकराचार्य

सुषमा ने भारत के सम्मान को ठेस पहुंचाई : शंकराचार्य

Shankracharya

नई दिल्ली । द्वारिका पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ईरान यात्रा के दौरान पहनी पोशाक पर सख़्त एतराज़ जताया । बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक़ शंकराचार्य ने मंगलवार को कहा कि ईरान यात्रा पर सुषमा स्वराज ने जिस पहनावे का चयन किया वो भारत के सम्मान के लिए धक्का है ।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाक़ात के दौरान साड़ी पहने सुषमा स्वराज ने एक चादर से अपना सिर ढंका था । सुषमा के इस पहनावे की सोशल मीडिया पर भी ख़ूब चर्चा हुई और लोगों ने इसे भारतीय संस्कृति का ‘मज़ाक़’ क़रार दिया ।

sushma_swaraj-in-iran sushma_swaraj-in-iran

स्वरूपानंद ने कहा कि सुषमा ने जो पोशाक चुनी उसने ईरान की संवेदनाओं की तो क़द्र की लेकिन भारतीय परंपरा की अनदेखी की । उन्होंने कहा, “स्वराज ने ईरान में जो कपड़े पहने वो ईरान की परंपरा के अनुसार थे लेकिन हमारी अपनी भारतीय परंपरा के ख़िलाफ़ थे । ऐसा करके उन्होंने विदेश में भारत के सम्मान को ठेस पहुँचाई । “

स्वरूपानंद ने सुषमा स्वराज की तुलना इंदिरा गांधी से करते हुए कहा कि इंदिरा गांधी जब भी विदेश गईं उन्होंने भारतीयता को बरक़रार रखा । शंकराचार्य ने कहा कि इंदिरा गांधी ने हमेशा इस बात का ख़्याल रखा कि उनके कपड़ों और व्यवहार में भारतीयता दिखाई दे ।

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के लिए विवादित बयान देना कोई नई बात नहीं है । हाल ही में उन्होंने कहा था कि शनि शिगणापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से बलात्कार जैसे अपराध बढ़ेंगे ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital