साइबर हमले के मद्देनज़र आरबीआई का एलर्ट, कुछ एटीएम किये गए बंद

नई दिल्ली। दुनिया के कई देशो में हुए साइबर अटैक के मद्देनज़र रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने रैंसमवेयर वायरस पर बैंकों को एलर्ट जारी किया है। संदिग्ध वायरस से बचाने के लिए देश में सुरक्षा के मद्देनजर कुछ एटीएम को बंद किया गया है। आरबीआई का कहना है कि बिना सॉफ्टवेयर अपडेट किए एटीएम चालू न किए जाएं।

आरबीआई ने बैंकों को सावधान करते हुए कहा है कि रैंसमवेयर वायरस का अटैक एटीम पर हो सकता है। इसलिए बैंकों को सचेत रहना चाहिए। आरबीआई ने साफ किया है कि जिन एटीएम नेटवर्क के साफ्टवेयर अपडेट हो चुके हैं उन्हें ही चालू किया जाए।

आरबीआई ने यह कदम उन एटीएम के लिए उठाया गया है, जहां साइबर सुरक्षा पुख्ता नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक आने वाले समय में ऐसे एटीएम की पहचान करके वहां साइबर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। साइबर अटैक के खतरे को देखते हुए गृह मंत्रालय भी पूरी घटना पर नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका ब्रिटेन सहित लगभग सौ देशों पर इस तरह का हमला देखा गया। बताया गया कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) से चोरी किए गए ‘साइबर हथियारों’ का इस्तेमाल कर भारत समेत लगभग 100 देशों पर बड़े पैमाने पर साइबर हमले किए गए।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital