शिवसेना की दो टूक: जुलाई तक सोच ले भाजपा नहीं तो गिर जाएगी महाराष्ट्र सरकार

शिवसेना की दो टूक: जुलाई तक सोच ले भाजपा नहीं तो गिर जाएगी महाराष्ट्र सरकार

मुंबई। किसानो की कर्ज माफ़ी के मुद्दे पर शिवसेना ने बीजेपी को जुलाई तक का अल्टीमेटम दिया है। फडणवीस सरकार में सहयोगी शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि किसानों की कर्जमाफी पर जुलाई महीने तक फैसला ले लें, वर्ना उन्हें बडा फैसला लेना पड़ेगा।

युरोप से छुट्टी बिताकर मुंबई पहुंचे उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि शिवसेना की पहली जिम्मेदारी राज्य के किसानों की प्रति है न कि बीजेपी के प्रति। उद्धव की सरकार गिराने की धमकी के बाद बीजेपी में हड़कंप मच गया है। मुख्यमंत्री ने सरकार बचाने के लिये अपने राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटील को आदेश दिया है कि वह जल्द से जल्द उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर किसानों की कर्जमाफी के लिए उठाए कदम की जानकारी दें।

किसानों की कर्जमाफी की रुपरेखा तैयार करने के लिये सीएम फडणवीस ने मंत्रियों की एक कमिटी बनाई है। यह किसान संगठनों से चर्चा कर कर्जमाफी का खाका बनाएंगे। मंत्री चंद्रकांत पाटील मंत्रियों की कमिटी के अध्यक्ष हैं। बुधवार शाम 6 बजे उद्धव से आवास मातोश्री बंगले पर उद्धव और चंद्रकांत पाटील की बैठक होगी। इसमें चंद्रकांत पाटील कर्जमाफी के बारे में पुरी जानकारी उद्धव को देंगे और उन्हें मनाने की कोशीश करेंगें।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री फडणवीस पहले ही सार्वजनिक रूप से कह चुके हैं कि 31 अक्टूबर के पहले कर्जमाफी का ऐलान हो जाएगा. यह कर्जमाफी महाराष्ट्र के इतिहास की सबसे बड़ी कर्जमाफी होगी लेकिन न तो किसान संगठन और न ही शिवसेना 31 अक्टूबर तक की बांट जोहना चाहती है। शिवसेना की सरकार गिराने की यह धमकी इसलिए भी कई मायनों में अहम हैं क्युंकि किसान संगठनों ने भी सरकार को 25 जुलाई तक का अल्टीमेटम दिया है।

शिवसेना ने कहा है कि यदि 25 जुलाई तक अगर सरकार कर्जमाफी पर कोई बड़ा ऐलान नहीं करती है तो 26 जुलाई से वो पूरे राज्य में आंदोलन शुरू कर देंगे। कल तक महाराष्ट्र की सियासत में बीजेपी को छोटा भाई कहने वाली शिवसेना आज खुद छोटा भाई बन गई है। केंद्र और राज्य में सत्ता सुख भोगने के बावजूद भी शिवसेना पहले दिन से विपक्ष की तरह बीजेपी पर निशाना साधते आ रही है।

शिवसेना को लगता है यही मौका है जब वो किसानों के सहारे फिर एक बार महाराष्ट्र में अपना वर्चस्व स्थापित कर सकती है। महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे होंगे यह कहकर शिवसेना ने अपने इरादे भी जतला दिये हैं कि बीजेपी से दोस्ताना ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital