व्हाट्सएप जासूसी: कपिल सिब्बल ने सरकार पर दागे ये सवाल

व्हाट्सएप जासूसी: कपिल सिब्बल ने सरकार पर दागे ये सवाल

नई दिल्ली। व्हाट्सएप जासूसी मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सरकार की मंशा पर सवाल उठाये हैं। सिब्बल ने कहा कि सरकार को पूरी सच्चाई देश के सामने रखनी चाहिए।

व्हाट्सएप जासूसी मामले के खुलासे के बाद कपिल सिब्बल ने सरकार को घेरते हुए पांच सवाल पूछे हैं। उन्होंने कहा कि इजराइली एनएसओ, स्पाईवेयर Pegasus केवल सरकारों को बेचती है। व्हाट्सएप के जवाब से पहले सरकार इन 5 सवालों का जवाब दे।

कपिल सिब्बल ने सरकार से पूछा है कि सरकार की कौन सी शाखा ने Pegasus खरीदा है. इसे किस कीमत पर खरीदा गया है। साथ ही उन्होंने पूछा कि

1) सरकार के किस विंग ने पेगासस को खरीदा

2) किस कीमत पर खरीदा

3) किसने इसका संचालन संभाला

4) स्नूपिंग के निर्देश किसने दिए

5) अन्य किन प्लेटफार्मों से समझौता किया

गौरतलब है कि व्हाट्सएप जासूसी मामले का खुलासा होने के बाद सरकार इस मामले में डेमेज कंट्रोल में जुट गयी है। वहीँ इस मामले में विपक्ष सरकार को चौतरफा घेरने की तैयारी कर रहा है।

वहीँ इस मुद्दे पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार की मंशा पर सवाल उठाये हैं। प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, ‘अगर भाजपा या सरकार ने पत्रकारों, वकीलों, सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनेताओं के फोन की जासूसी में इजरायली एजेंसियों को लगाया था तो यह मानवाधिकारों का घोर हनन है और राष्ट्रीय सुरक्षा पर गहरा आघात. हम सरकार के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।’

माना जा रहा है कि शीतकालीन सत्र के दौरान व्हाट्सएप जासूसी के मुद्दे पर विपक्ष संसद में बहस की मांग कर सकता है। इतना ही नहीं इस मामले में कुछ सामाजिक संगठन सुप्रीमकोर्ट जाने की तैयारी भी कर रहे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital