वाह योगी सरकार! 6 माह पहले मर चुके अफसर का किया प्रोमोशन और तबादला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक बड़ी प्रशासनिक लापरवाही सामने आयी है। यहां नियुक्ति कार्मिक विभाग ने एक मृत पीसीएस अधिकारी का न सिर्फ प्रमोशन कर दिया बल्कि उसका तबादला करते हुए उसे बुलंदशहर का सिटी मजिस्ट्रेट बना भी दिया।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के राज्य कार्मिक विभाग ने पिछली 28 मई को 222 वरिष्ठ पीसीएस अधिकारियों का तबादला किया था, जिसमें वाराणसी के एसडीएम गिरीश कुमार का भी नाम था। विभाग ने उनका तबादला कर बुलंदशहर भेज दिया।

जिस अधिकारी का प्रमोशन और ट्रांसफर किया गया उनकी (गिरीश कुमार) की पिछले साल नवंबर में मौत हो चुकी है। ऐसे में कुमार जब नई तैनाती पर नहीं पहुंचे, तब उनके बारे में पता किया गया और यह चूक उजागर हुई।

इस मामले के सामने के बाद राज्य सरकार ने गड़बड़ी का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए हैं और नियुक्ति विभाग के प्रमुख सचिव कामरान रिज़वी को इसका जिम्मा सौंपा है।

वहीँ यह भी कहा जा रहा है कि कार्मिक विभाग तबादलों और पोस्टिंग की लिस्ट बनाने से पहले अधिकारी की मौजूदा पोस्टिंग लोकेशन से जानकारी नहीं जुटाता यही कारण है कि कई बार मृत अधिकारीयों के नाम कई कई महीनो तक सेवा तैनाती से नहीं हटाए जाते।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital