राष्ट्रपति चुनाव के लिए एकजुट विपक्ष ने सोनिया को सौंपी कमान

नई दिल्ली। देश में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एकजुट विपक्ष ने उम्मीदवार के चयन और उस पर आम सहमति बनाने की कमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी को दी है।

इस मामले में आम सहमति बनाने के लिए पिछले दो दिनों के अंदर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और कम्यनिस्ट पार्टी नेता सीतराम येचुरी की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी से मुलाकात कर चुके हैं वहीँ राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव भी जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी से मुलाकात करेंगे।

सूत्रों के अनुसार एकजुट विपक्ष की कोशिश होगी कि किसी भी तरह से बीजेपी को राष्‍ट्रपति चुनाव जीतने के लिए ज़रूरी 546828 वोटो के आंकड़े तक न पहुँचने दिया जाए। यदि विपक्ष ऐसा करने में सफल होता है तो मजबूरन बीजेपी को विपक्ष का मूँह ताकना पड़ेगा।

इस समय बीजेपी के पास एनडीए के घटक दलों को मिलाकर कुल 532592 वोट हैं और उसे जीत के लिए 14236 वोट और चाहिए। हालाँकि यह बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा। वहीँ दूसरी तरफ बीजेपी की सहयोगी शिवसेना का रुख भी अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हैं।

बता दें कि राष्ट्रपति के लिए सांसद के साथ विधायक भी वोट डालते हैं। 29 राज्यों में से 17 राज्यों में एनडीए की सरकार है जबकि सभी राज्य मिलाकर एनडीए के 1805 विधायक हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital