राजनाथ सिंह ने अंडमान और निकोबार द्वीपों की 2 दिवसीय यात्रा के समापन से पहले इंदिरा प्वाइंट का दौरा किया

राजनाथ सिंह ने अंडमान और निकोबार द्वीपों की 2 दिवसीय यात्रा के समापन से पहले इंदिरा प्वाइंट का दौरा किया

राजनाथ सिंह ने रक्षा तैयारियों का भी जायजा लिया और क्षेत्र की अपनी यात्रा के दौरान सैनिकों को क्षेत्र में राष्ट्रीय हितों की रक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की अपनी दो दिवसीय यात्रा पूरी करते हुए देश के सबसे दक्षिणी छोर इंदिरा पॉइंट का दौरा किया।

सिंह के साथ अंडमान और निकोबार कमांड (CINCAN) के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह भी थे।

रक्षा मंत्री ने रक्षा तैयारियों का भी जायज़ा लिया और इस क्षेत्र की अपनी यात्रा के दौरान सैनिकों को क्षेत्र में राष्ट्रीय हितों की रक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

इंदिरा प्वाइंट ग्रेट चैनल के साथ है, जिसे लोकप्रिय रूप से ‘सिक्स डिग्री चैनल’ कहा जाता है, जो अंतरराष्ट्रीय यातायात के लिए एक प्रमुख शिपिंग लेन है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सशस्त्र बलों की एक मजबूत उपस्थिति भारत को क्षेत्र में एक शुद्ध सुरक्षा प्रदाता होने की अपनी जिम्मेदारी का बेहतर निर्वहन करने के लिए तैयार करती है।

गुरुवार को पोर्ट ब्लेयर में अंडमान और निकोबार कमान के मुख्यालय के अपने दौरे के दौरान सिंह ने कहा कि भारत का लक्ष्य अपनी सेना को दुनिया की सबसे मजबूत सेना बनाना है।

उन्होंने कमान की परिचालन तैयारियों की भी समीक्षा की जो भारत की एकमात्र एकीकृत कमान है।

ये भी पढ़ें:  IPL में गेंदबाजी करना हमेशा अच्छी चुनौती होती है: इमरान ताहिर

अंडमान और निकोबार कमांड इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती घुसपैठ के मद्देनजर हिंद महासागर में कड़ी निगरानी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital