यूरोपीय संघ (EU) से अलग हुआ ब्रिटेन, भारत पर होगा ये असर

Britain-PM

नई दिल्ली । ब्रिटेन यूरोपिय संघ (EU) से बाहर होने के मुद्दे पर जनमत के बाद अब ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से अलग होने का फैसला किया है। ब्रिटेन के इस फैसले का असर दुनिया के कई देशो पर देखेगा । इसके असर से भारत भी अझूता नहीं है।

शेयर मार्केट के हिसाब से जहां यह ठीक नहीं है, वहीं आने वाले वक्त में इससे व्यापार के नए रास्ते खुल सकते हैं। हालांकि, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आश्वासन दिया है कि उनकी तरफ से किसी भी संकट से निपटने के लिए प्लान बना लिया गया है।

ब्रिटेन के यूरोप से अलग होने के फैसले के साथ ही पाउंड की स्थिति डॉलर के मुकाबले कमजोर हो गई। डॉलर के मजबूत होने पर रुपए की कीमत गिरना लगभग तय है। कच्चे तेल की खरीद डॉलर में की जाती है।

इस वजह से डॉलर के मंहगे होने पर कच्चा तेल भी महंगा हो जाएगा। इससे पेट्रोल और डीजल के दाम चढ़ेंगे। ब्रिटेन में 800 इंडियन कंपनियां हैं। यूके के ईयू से बाहर होने पर इनके कारोबार पर असर पड़ेगा, क्योंकि इसमें ज्यादातर यहां रहकर ओपन यूरोपियन मार्केट में बिजनेस करती हैं। इसमें टाटा मोटर्स भी शामिल है।

आईटी कंपनी ने ब्रिटेन के बाहर होने पर आईटी सेक्टर में 108 बिलियन डॉलर का नुकसान होने की बात कही थी। उन्होंने यह भी कहा था कि यह आर्थिक संकट साल-दो साल के लिए ही होगा। इसके साथ ही भारतीय आईटी सेक्टर के 6 से 18 फीसद कमाई ब्रिटेन से ही होती है।

भारत यूके में निवेश करने वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है। इसके अलावा द्विपक्षीय व्यापर करने वाले देशों की गिनती में ब्रिटेन 12वें नबर पर आता है। ब्रिटेन उन 25 देशों में 7वें नंबर पर आता है जिनसे भारत सामान लेता कम है और वहां भेजता ज्यादा है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital