यूपी में वैलेट पेपर के लिए टेंडर जारी, केजरीवाल ने किया स्वागत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावो में ईवीएम टेम्परिंग के आरोपों के बाद अब सम्भावना बन रही है कि भविष्य में होने वाले चुनावो में ईवीएम की जगह वैलेट पेपर का इस्तेमाल हो। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी चुनाव आयोग ने बैलेट पेपर के लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। सम्भावना है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में होने वाले नगर निकायों के चुनावो के मद्देनज़र यह फैसला लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग के पास जो ईवीएम हैं वह वर्ष 2006 से पहले ख़रीदे गए थे। रिपोर्ट्स के अनुसार प्रदेश चुनाव आयोग ने इस मामले में चिट्टी लिखकर केंद्रीय चुनाव आयोग को अवगत कराया है कि प्रदेश में मौजूद ईवीएम अब काम करने योग्य नहीं बचे। चिट्ठी में प्रदेश में चुनाव आयोग के पास मौजूद ईवीएम को बेकार बताया गया है।

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में होने वाले निकाय चुनावो में ईवीएम की जगह वैलेट पेपर पर मतदान कराया जा सकता है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग द्वारा वैलेट पेपर के लिए टेंडर जारी करने पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि दिल्ली का चुनाव आयोग भी दिखाए कि उसके पास भी ऐसी ही रीढ की हड्डी है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital