मुस्लिम पर्सनल लॉ के बारे में जानकारी देने के लिए आज से शुरू हुआ विशेष अभियान

जयपुर। तीन तलाक, सम्पत्ति बंटवारा और महलाओं से जुड़े मामलो के निपटारे के लिए मुस्लिम पर्सनल लॉ क्या हैं इसके विषय में विशेष जानकारी उपलब्ध कराने के लिए रविवार से एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। आम मुसलमान को मुस्लिम पर्सनल लॉ के बारे में जानकारी देने के लिए यह अभियान जमाअते इस्लामी हिंद की ओर से शुरू किया गया है।

जमाअत के प्रदेशाध्यक्ष इंजीनियर ख़ुर्शीद हुसैन ने बताया कि अभियान का उद्देश्य मुसलमानों को अपने पारिवारिक क़ानूनों से भली-भांति अवगत कराना है ताकि वे उनके अनुसार अपने घरेलू मामलों को हल करें और अपने जीवन को शरीअत के अनुरूप बनाने का प्रयास करें।

इसके अलावा इस अभियान के जरिए मुस्लिम पर्सनल लॉ के बारे में फैल रहे भ्रम को भी दूर किया जाएगा।प्रदेश महासचिव मोहम्मद नजमुद्दीन ने बताया कि इस समय मुस्लिम समाज के बहुत से लोग मुस्लिम पर्सनल लॉ से अनभिज्ञ हैं।

इस कारण एक समय में तीन तलाक, बेटियों को विरासत में हिस्सा न देना, महिलाओं को उनके अधिकारों से वंचित रखना आदि समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं और इस्लाम विरोधी शक्तियां इसका लाभ उठाकर इस्लाम और उसके पर्सनल लॉ की न्यायसंगतता पर सवाल खड़े कर रही हैं।

इस पर रोक लगाने या परिवर्तन करने की मांगें भी उठ रही हैं। नाजिमुद्दीन ने बताया कि अभियान के दौरान पूरे पखवाड़े, जमाअत की अधिकांश इकाइयों में नुक्कड़ सभाएं, आम सभाएं, बड़े शहरों में महिलाओं की आम सभाएं, विचार गोष्ठियां आदि आयोजित की जाएंगी। जयपुर में एक सिम्पोजियम “लैंगिक न्याय एवं पारिवारिक कानून” पर आयोजित किया जाएगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital