महाराष्ट्र में फिर फंसा पेंच: ढाई साल अपना सीएम बनाने पर अड़ी शिवसेना, कांग्रेस ने भी खेला दांव

महाराष्ट्र में फिर फंसा पेंच: ढाई साल अपना सीएम बनाने पर अड़ी शिवसेना, कांग्रेस ने भी खेला दांव

मुंबई। महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद को लेकर बीजेपी – शिवसेना के बीच पेंच फंस गया है। शिवसेना ने बीजेपी से साफतौर पर कहा है कि आधे कार्यकाल यानि ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री रहेगा।

मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के आवास पर हुई बैठक के बाद शिवसेना ने 50-50 फॉर्मूले को बीजेपी को याद दिलाते हुए कहा कि बीजेपी नेतृत्व लिखकर दे कि ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री बनेगा।

इससे पहले मुंबई में उद्ध‌व ठाकरे के घर मातोश्री में शनिवार दोपहर शिवसेना के विधायक दल की बैठक हुई। शिवसेना नेता प्रताप सरनायक ने बैठक के बाद मीडिया को बताया, ‘हमारी मीटिंग में तय हुआ है कि जैसा कि अमित शाह जी ने लोकसभा चुनाव से पहले 50-50 फॉर्म्युले का वादा किया था, उसके हिसाब से दोनों दलों को 2.5-2.5 साल सरकार बनाने का मौका मिलना चाहिए।’

उन्होंने कहा कि ’50-50 फॉर्मूले के हिसाब से शिवसेना का सीएम भी होना चाहिए और इसके लिए बीजेपी नेतृत्व को उद्धव जी को लिखित में आश्वासन देना चाहिए।’

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में साथ मिलकर चुनाव लड़ी बीजेपी को 105, जबकि शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं। इस तरह गठबंधन के पास बहुमत के लिए जरूरी 145 का आंकड़ा मौजूद है।

वहीँ दूसरी तरफ कांग्रेस ने शिवसेना को समर्थन देने की चाहत जताई है। कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय वाडेत्तिवार ने शनिवार को कहा, ‘गेंद बीजेपी के पाले में है।

उन्होंने कहा कि शिवसेना को फैसला लेना है कि क्या वह अपना पांच साल का सीएम चाहती है या 2.5 साल के सीएम की मांग पर बीजेपी की प्रतिक्रिया का इंतजार करेगी। अगर सेना हमें कोई प्रस्ताव देती है तो हम उस पर अपने आलाकमान के साथ बात करेंगे।’

वहीँ शिवसेना की नई शर्त से बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी हो गयी है। पार्टी की तरफ से इस बारे में अभी कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आयी है। हालाँकि सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सिर्फ इतना ही कहा कि चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में 5 साल के लिए गठबंधन सरकार बनेगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital