महात्मा गाँधी को चतुर बनिया बता कर फंसे अमित शाह, विपक्ष ने बताया “शर्मनाक”

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ में एक कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को चतुर बनिया कहने पर अमित शाह अब फंसते नज़र आ रहे हैं। शाह की टिप्पणी पर न सिर्फ विपक्ष ने अमित शाह को आड़े हाथो लिया है वहीँ महात्मा गाँधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी ने अमित शाह की टिप्पणी के पीछे गलत मंशा बताया है।

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी ने कहा, ‘महात्‍मा गांधी अपने कार्टूनों पर हंसा करते थे। वह इस पर भी हंसे होते, लेकिन इसके बदमजा होने और इसके पीछे छिपी गलत मंशा को लेकर हँसे होते।’

वहीँ जनता दल यूनाइटेड और कांग्रेस ने अमित शाह की टिप्पणी की कड़ी निंदा की है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “देश के राष्ट्रपिता के बारे में अमित शाह की टिप्पणी उनका अपमान है। यह आजादी की लड़ाई तथा स्वतंत्रता सेनानियों का अपमान है। क्या समस्त संघर्ष केवल एक व्यापार था? क्या राष्ट्र निर्माण एक व्यापार था?”

उन्होंने सवाल किया, “इस तरह की अपेक्षा सत्ता का व्यापार करने वाले अमित शाह तथा भाजपा से ही की जा सकती है। क्या महात्मा गांधी अब अपनी जाति से जाने जाएंगे?” सुरजेवाला ने कहा, “महात्मा गांधी को व्यापार मॉडल से जोड़कर उन्होंने उन बलिदानों का अपमान किया है, जो आजादी की लड़ाई के दौरान दिए गए। अंग्रेजों ने हिंदू महासभा तथा संघ का इस्तेमाल केवल देश के बंटवारे के उद्देश्यों को साधने के लिए किया।”

उन्होंने कहा, “आजादी के बाद वे दलितों तथा कमजोर तबकों को दबाने के साधन बन गए। यह उनका असली चेहरा तथा चरित्र है।” शाह की आलोचना करते हुए सुरजेवाला ने कहा, “गांधी की पहचान जाति से कर अमित शाह ने अपने असली चेहरे, चरित्र तथा मानसिकता को जाहिर कर दिया है।”

उन्होंने कहा, “हमारी मांग है कि आजादी की लड़ाई के अपमान को लेकर अमित शाह, भाजपा तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देशवासियों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों से माफी मांगनी चाहिए। शाह ने एक संगीन जुर्म और राजद्रोह से संबंधित काम किया है।”

वहीँ बिहार में सत्ताधारी जनता दल (यूनाइटेड) ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह की महात्मा गांधी पर की गई ‘चतुर बनिया’ टिप्पणी की कड़ी निंदा की। जद(यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने मीडिया से कहा कि शाह ने देश का अपमान किया है और ये लोग गांधी को संबोधित करने के लिए ‘जाति’ का सहारा ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, “जब देश गांधी के चंपारण सत्याग्रह की 100वीं जयंती मना रहा है, ऐसे में भाजपा अध्यक्ष ने न सिर्फ गांधी का, बल्कि सवा करोड़ देशवासियों का भी अपमान किया है।” नीरज ने कहा कि शाह पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं और आपराधिक कृत्य में कई बार जेल जा चुके हैं, और अब वह महात्मा गांधी की जाति बताकर उन पर निशाना साध रहे हैं। “यह शर्मनाक और अक्षम्य है।”

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital