भोपाल में दो समुदायों में झड़प के बाद सांप्रदायिक तनाव, इंटरनेट सेवा बाधित

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के पुराने इलाको हमीदिया अस्पताल और पीरगेट चौराहे पर मंगलवार देर रात हुए उपद्रव के बाद माहौल तनावपूर्ण है। दोनो तरफ से भीड़ की ओर से हुई मारपीट, हंगामा, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं में कई लोगों के घायल होने की खबर है।

भीड़ को देखते हुए हमीदिया अस्पताल की इमरजेंसी सेवा बंद किए जाने की भी खबर है। जिला प्रशासन और पुलिस ने इसके मेनगेट को एहतियातन बंद करा दिया। इसकी वजह से तमाम मरीजों को बैरंग वापस होना या दूर के दूसरे अस्पताल में जाना पड़ा। अस्पताल में पहले से भर्ती मरीज और परिजन भी रात भर दहशत में रहे।

मंगलवार रात करीब साढ़े तीन घंटे तक क्षेत्र के चार बत्ती, मोती मस्जिद, फतेहगढ़, हमीदिया, अग्रसेन चौराहा, रॉयल मार्केट, सेफिया कॉलेज रोड, इमामबाड़ा और पीरगेट भवानी चौक पर दोनों पक्षों के बड़ी संख्या में लोग जमा रहे।

इस दौरान कई बार पथराव हुआ, इमामबाड़ा रोड पर पुराना डाकघर के सामने बड़े वाहन जला दिए गए, वहीं रोड किनारे खड़ी गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई। स्थिति बेकाबू होती देख पुलिस ने आरएएफ समेत सभी थाना क्षेत्रों से बल बुलवा लिया।

उग्र भीड़ ने सड़क किनारे और घरों के बाहर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ कर दी। यहां तक की डायल-100 के कांच भी पथराव के दौरान टूट गए। कबाड़खाने में भी कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचाया गया। कुछ वाहनों के आग लगाने की भी सूचनाएं चलती रही।

फिलहाल मौके पर आरपीएफ, क्यूआरएफ, एसटीएफ, एसएफ समेत अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। सोशल मीडिया पर अफवाह रोकने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। शहर में इंटरनेट सुविधा के बाधित होने की भी खबर है। इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एडीजी इंटेलीजेंस राजीव टंडन से मामले की पूरी जानकारी तलब की है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital