भूकंप से दहला उत्तर भारत, तीव्रता 7.1

पाकिस्तान के हिन्दुकुश क्षेत्र में दोपहर 4.01 मिनट पर आए भूकंप से पूरा उत्तर भारत हिल गया। भूकंप की तीव्रता 7.1 बताई जा रही है। भूकंप के बाद ऐहतियातन दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रोक गईं

breaking plate copy

नई दिल्ली । पाकिस्तान के हिन्दुकुश क्षेत्र में दोपहर 4.01 मिनट पर आए भूकंप से पूरा उत्तर भारत हिल गया। भूकंप विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विशेषज्ञ डा. ओ. पी. मिश्रा ने बताया कि यह भूकंप हिन्दुकुश क्षेत्र में आया है। भूकंप की तीव्रता 7.1 बताई जा रही है। भूकंप के बाद ऐहतियातन दिल्ली मेट्रो की सेवाएं रोक दी गईं थी, जिसे फिर से बहाल कर दिया गया। भूकंप के कारण दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकांश लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल आए।

पीटीआई के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की सीमा और तजाकिस्तान बताया जा रहा है। यह भूकंप 7.1 तीव्रता का है। यह तीव्रता के हिसाब से हालांकि बड़ा भूकंप था । लेकिन इसकी गहराई 190 किलोमीट था । इसलिए जितनी गहराई ज्यादा होती है, सतह पर उस भूकंप का प्रभाव कम रहता है। दूसरे, हिन्दुकुश क्षेत्र में भी दूर-दूर तक आबादी नहीं है। इसलिए पाकिस्तान में भी इससे ज्यादा नुकसान की आशंका नहीं है।

भूकंप विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विशेषज्ञ डा. ओ. पी. मिश्रा ने बताया कि यह भूकंप हिन्दुकुश क्षेत्र में आया है। इस क्षेत्र में भूकंप अक्सर आते हैं और उससे झटके दिल्ली तक महसूस होते रहते हैं। लेकिन उनकी तीव्रता बेहद कम होती है। इसलिए इसमें नुकसान की आशंका नहीं रहती है। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें