भारत सुधार के पथ पर…’: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में पीएम मोदी | शीर्ष उद्धरण

भारत सुधार के पथ पर…’: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में पीएम मोदी | शीर्ष उद्धरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ‘निवेश मध्य प्रदेश-ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘इन्वेस्ट मध्य प्रदेश – ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023’ को संबोधित किया और देश की आर्थिक वृद्धि की सराहना करते हुए कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में ‘उज्ज्वल स्थान’ के रूप में देखता है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत 2014 से ‘सुधार, बदलाव और प्रदर्शन’ के रास्ते पर है।

यहां ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

2023 में अपने संबोधन से

पीएम मोदी के शीर्ष उद्धरण

 हैं:

1. मध्य प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत ‘अमृत काल’ में प्रवेश कर चुका है। हम ‘विकसित भारत’ के निर्माण के पथ पर आगे बढ़ रहे हैं।

2. आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखता है। विश्व बैंक का कहना है कि भारत वैश्विक प्रतिकूलताओं (अन्य देशों की तुलना में) से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है। यह सब भारत के मजबूत मैक्रो-इकोनॉमिक फंडामेंटल के कारण है।

3. ओईसीडी का कहना है कि भारत इस साल जी-20 की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा। मॉर्गन स्टैनली के मुताबिक अगले चार-पांच साल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा।

4. केवल भारतीय ही नहीं, बल्कि इस पूरी दुनिया में हर व्यक्ति और हर संगठन को भारत के विकास और अभूतपूर्व प्रगति पर पूरा भरोसा है। जब हम एक ‘विकसित भारत’ की बात करते हैं, तो यह सभी भारतीयों की ‘आकांक्षा’ और उनके ‘संकल्प’ की बात होती है।

5. स्थिर और निर्णायक सरकार, नेक नीयत से चलने वाली सरकार विकास को अभूतपूर्व गति देती है।

6. आठ साल में हमने राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण की गति को दोगुना किया है। इस अवधि के दौरान भारत में परिचालन हवाई अड्डों की संख्या दोगुनी हो गई है। भारत की पोर्ट हैंडलिंग क्षमता और पोर्ट टर्नअराउंड में अभूतपूर्व सुधार हुआ है।

7. आज का नया भारत अपने निजी क्षेत्र पर भी भरोसा करके आगे बढ़ रहा है। हमने रक्षा, खनन और अंतरिक्ष जैसे कई रणनीतिक क्षेत्रों को निजी क्षेत्र के लिए खोल दिया है।

8. वैश्विक अर्थव्यवस्था को ट्रैक करने वाली संस्थाओं और विश्वसनीय आवाजों का भारत में अभूतपूर्व विश्वास है। यही आशावाद वैश्विक निवेशकों द्वारा भी प्रदर्शित किया जाता है। हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश निवेशक भारत को पसंद करते हैं, और रिकॉर्ड एफडीआई इसका प्रमाण है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital