बैंको के अच्छे दिन: बैंक खाते में न्यूनतम बैलेंस से कम पर लगेगा चार्ज

नई दिल्ली । देश के सबसे बडे़ सरकार बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक अप्रैल से नया नियम लागू करेगा जिसके अंतर्गत यदि आपके बैंक खाते में न्यूनतम जमा राशि नहीं होगी उनको जुर्माना देना होगा। वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि रिजर्व बैंक के दिशानिदेर्शों के अनुसार, बैंकों को अपने मौजूदा खाताधारकों को कम से कम एक माह पहले ही न्यूनतम निर्धारित शेष बचत में बदलाव के बारे में और नहीं तो उस पर लगाये जाने वाले शुल्क के बारे में सूचित करना चाहिये।

मेट्रो सिटीज में एसबीआई के खाता धारक को न्यूनत जमा राशि 5000 रुपये, शहरी क्षेत्रों के खाता धारक को 3000 रुपये, कस्बों में रहने वाले ग्राहकों को 2000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के खाता धारकों को अपने बचत खाते में कम से कम 1000 रुपये रखने का नियम है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने मंगलवार को कहा था कि बैंक खातों में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए बैंक दंडात्मक शुल्क लगा सकते हैं लेकिन यह लेवी उपयुक्त स्तर की और खाता सेवाओं की औसत लागत के अनुरूप ही होनी चाहिये।

न्यूनम बैलेंस न होने पर चार्ज लगने से छोटे खाता धारको को मुश्किलो का सामना करना पड़ सकता है। ग्रामीण क्षेत्रो में न्यूनतम बैलेंस एक हज़ार रूपया तय किया गया है। खाते में इससे कम होने पर बैंक अपना चार्ज बसूल करेगा।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital