पहल : ज़कात के पैसो से निर्दोष मुसलमानो के केस लड़ने की कवायद

jamiat-ulema

नई दिल्ली । देश की विभिन्न जेलो में बंद निर्दोष मुसलमानो के लिए राहत भरी खबर है । इस्लामिक संस्था जमीयत उलेमा ए हिंद ने फैसला किया है कि वह जकात की रकम से आतंक के आरोपी मुसलमानों का केस लड़ेगी। जमीयत उलेमा ए हिंद पिछले कई वर्षो से मुसलमानो को कानूनी एवं वित्तीय सहायता देती आ रही है ।

अब इस संस्थान ने मुस्लिमों से अपील की है कि वे जकात आतंक के आरोप में बंद मुस्लिमों के केस लड़ने के लिए दें। जकात इस्लामिक धर्म का पांचवां मुख्य कर्तव्य है, जो कि रमजान के दौरान इकट्ठा और बांटा जाता है।

जमीयत उलेमा ए हिंद की लीगल सेल के हेड गुलजार आजमी के अनुसार ‘कुरान और हदीस में जकात के इस्तेमाल के आठ तरीके बताए हैं। एक तरीका कि कैद में बंद लोगों की मदद करना भी है। आज के वक्त गरीब मुस्लिम आतंक के मामलों में जेल में बंद हैं। हम ऐसे लोगों के लिए लड़ने के लिए मुस्लिमों से मदद मांग रहे हैं। हम पहले जकात फंड की मेडिकल और एजुकेशन के लिए खर्ज करते थे।’

पिछले साल संस्था ने दो करोड़ रुपए 410 मुस्लिमों का केस लड़ने में खर्च किए थे, ये सभी 52 आतंक के मामलों के आरोप में जेल में बंद थे। इनमें से 108 लोगों के खिलाफ आरोप हटा लिए गए थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital