पंजाब की तर्ज पर गुजरात में चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

नई दिल्ली। गुजरात में होने जा रहे विधानसभा चुनावो में कांग्रेस पंजाब के फॉर्मूले को इस्तेमाल कर बीजेपी को पटखनी देने का प्लान बना रही है। गुजरात में जीत पक्की करने के इरादे से पंजाब की तरह गुजरात में सीएम उम्मीदवार घोषित नहीं करेगी।

वहीँ वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला गुजरात में पार्टी के अनुभवी चेहरे के तौर पर चुनाव प्रचार की अगुवाई करेंगे। ये ठीक उसी तरह होगा जैसे पंजाब में कैप्टेन अमरेंद्र सिंह ने पंजाब के विधानसभा चुनावो में प्रचार में बड़ी भूमिका निभाई थी।

गुजरात कांग्रेस के महासचिव इंचार्ज और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलौत ने साफ कर दिया है कि गुजरात के चुनावी मैदान में कांग्रेस बिना किसी सीएम के चेहरे के उतरेगी। सूत्रों से मिले जानकारी के अनुसार शंकर सिंह वाघेला ने आज दिल्ली में कांग्रेस के बड़े नेताओं से मुलाकात की।

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पार्टी गुजरात विधानसभा चुनावो में पंजाब की तर्ज पर दलितों और पिछडो को पार्टी से जोड़ने के लिए पूरी ताकत लगाएगी वहीँ गुजरात में आदिवासी विस्तारो में आरएसएस के दखल को ख़त्म करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी द्वारा दलितों और आदिवासियों के लिए उठाये गए कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में बताएगी।

सूत्रों ने कहा कि आदिवासियों में आज भी इंदिरा गाँधी खासी लोकप्रिय हैं। यही कारण है कि गुजरात में कांग्रेस के पोस्टरों में इंदिरागांधी की तस्वीर को शामिल किया गया है। सूत्रों ने कहा कि पंजाब की तर्ज पर कांग्रेस अपनी विजय को ग्रामीण इलाको से सुनिश्चित करेगी। कांग्रेस नेताओं का मानना है कि ग्रामीण इलाको से यदि बीजेपी का सफाया होता है तो उसके लिए यह जंग जीत पाना आसान हो जायेगा।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के रणनीतिकार मानते हैं कि यदि पंजाब की तरह गुजरात में भी आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ती है तो शहरी इलाको में बीजेपी को बड़ा नुक्सान होगा। इसलिए कांग्रेस की कोशिश रहेगी कि ग्रामीण इलाको में से अधिक से अधिक वोट निकाले जाएँ।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital