पंजाब में 75 फीसदी तथा गोवा में 83 फीसदी लोगों ने किया मतदान

नई दिल्ली । पंजाब और गोवा में शनिवार को हुए पहले चरण के मतदान में भारी मतदान होने की खबर है । शाम पांच बजे तक जहां पंजाब में 1.98 करोड़ में से 75 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, वहीं गोवा में 11.20 लाख में से 83 फीसद मतदाताओं ने वोट डाले। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए 1145 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया।

पंजाब के पांच जिलों में मतदान 80 फीसद से ज्यादा रहा। राज्य में पिछली बार 78.20 फीसद मतदान हुआ था। पंद्रहवीं विधानसभा के लिए मतदाताओं ने 117 विधानसभा सीटों पर कुल 75 फीसद मतदान कर मिसाल पेश की। 2012 के विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत 78.20 रहा था।

इससे पहले 2007 में भी मतदान 75 फीसद से ऊपर गया था। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वोट डाला और अपनी-अपनी जीत का दावा किया।

पंजाब में छुटुपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण मतदान होने की खबर है । राज्य में 67 जगह ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई, जिससे मतदान में विलंब हुआ। जालंधर, अमृतसर, मुक्तसर, कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, कादियां, अजनाला व लहरागागा पर ईवीएम खराब हुई।

अमृतसर के विधानसभा राजा सांसी के गांव भिंडी सैदा में अकाली और कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। दोनों तरफ से ईट-पत्थर चले। पुलिस ने लाठीचार्ज कर स्थिति को काबू किया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital