नागपुर स्थित संघ के मंच से चला मिशन-ए-उर्दू : राष्ट्रीय कार्यकारिणी नागपुर में फोल्डर का विमोचन

नागपुर स्थित संघ के मंच से चला मिशन-ए-उर्दू : राष्ट्रीय कार्यकारिणी नागपुर में फोल्डर का विमोचन

RSS-Urdu

नागपुर । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मंच से एक ऐतिहासिक पल ने जन्म लिया। संघ के आला पदाधिकारियों की मौजूदगी में संस्था नया कारवां के देशव्यापी अभियान मिशन-ए-उर्दू के फोल्डर का विमोचन किया गया।

आयोजन गत दिवस नागपुर अमदार विधायक विश्राम गृह में हुआ। जिसमें मिशन उर्दू की गतिविधियों का ब्योरा संस्था के फाउंडर मेम्बर मोहम्मद तारिक व सय्यद असरार अली ने दिया।

उन्होंने कहा कि देश और दुनिया में एक साजिश के तहत उर्दू भाषा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। हालात यह है कि इस्लाम के मानने वाले खुदा की किताब कुरान को पढ़ने के लिए दूसरी भाषा का सहारा ले रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह हालात आजादी से पहले भी बरकरार थे, जंग के दौरान भी और आजाद मुल्क में भी हैं। इन्हीं हालात से निजात दिलाने देशभर में मिशन-ए-उर्दू को लेकर एक आन्दोलन की शुरुआत की जा रही है।

नया कारवां का यह आन्दोलन देश के हर सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पहली से दसवीं कक्षा तक उर्दू को अनिवार्य विषय के रूप में शामिल करने की मांग करेगी। साथ ही देश के हर सूबे में उर्दू यूनिवर्सिटी स्थापित करने के लिए भी सरकार से मांग की जाएगी।

उर्दू मिठास की जुबान
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संघ प्रचारक और मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के इन्द्रेश कुमार ने उर्दू को मिठास की जुबान बताया। उन्होंने कहा कि उर्दू के समाने से किसी भी भाषा में मुकम्मल हो जाने की गारंटी हो जाती है।

उन्होंने मुस्लिम समुदाय से आह्वान किया कि वे हर दिन कुरअन को तर्जुमे के साथ समझकर पढ़ें। उन्होंने कहा कुरअन में बड़ी सिफत है। मुस्लिम राष्ट्रीय मन्च देश में अमन ओ अमान, तरक्की, कामयाबी के लिए आयत-ए-करीमा का विर्द करवाता रहता है।

दिया स्मृति चिन्ह, याद किए स्व. सुदर्शन
मुस्लिम राष्ट्रीय मन्च की परिकल्पना करने वाले पूर्वसरसंघचालक स्व.केसी सुदर्शन को कार्यक्रम में याद किया गया। उन्हीं को समर्पित स्मृति चिन्ह मिशन उर्दु तहरीक के संस्थापक मो.तारिक .सेय्यद असरार अली के हाथो श्री इन्द्रेश कुमार जी और गिरीश ज्वाल जी को भेंट किया गया। इस मौके पर मोहम्मद अफजाल, इमरान चौधरी, सोहेब कासमि, शिराज कुरेशी विराग पाचपोर अब्बास अली बोहरा मौजूद थे।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital