दाऊद- हाफिज सईद को भारत लाने वाली मीडिया की ख़बरें और नेताओं के बयान झूठे

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और मुंबई हमले के मास्टर माइंड हाफिज सईद को भारत लाने को लेकर मीडिया में दिखाई जाने वाली ख़बरें और नेताओं के बयान उस समय झूठे साबित हुए जब आरटीआई में खुलासा हुआ कि देश में इन मामलों की जांच कर रही जांच एजेंसी से विदेश मंत्रालय को कोई आग्रह हीं प्राप्त नहीं हुआ है।

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत विदेश मंत्रालय के प्रत्यर्पण प्रकोष्ठ के सीपीवी खंड से यह जानकारी प्राप्त हुई है। मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, ‘‘विदेश मंत्रालय को हाफिज सईद और दाऊद इब्राहिम के प्रत्यर्पण या भारत लाने के बारे में भारत की संबंधित जांच एजेंसियों से कोई आग्रह प्राप्त नहीं हुआ है। ’’

सूचना के अधिकार के तहत ‘पीटीआई’ ने विदेश मंत्रालय से पूछा था कि मुम्बई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद और 1993 के मुम्बई श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट मामले में वांछित दाऊद इब्राहिम के प्रत्यर्पण या भारत लाने के बारे क्या कार्रवाई की गई है।

गौरतलब है कि दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद पर कई मीडिया चैनलो में लगातार ये ख़बरें दिखाई जाती रही हैं कि जल्द ही दोनो लोगों को भारत ले आया जाएगा। इतना ही नहीं विधानसभा चुनावो के दौरान कई बीजेपी नेताओं ने अपने बयानों में भी इस तरह का ज़िक्र किया था। आरटीआई से अब साफ़ हो गया है कि दाऊद इब्राहिम और हाफिज सईद को भारत लाने के लिए जाँच एजेंसियों ने अभी तक विदेश मंत्रालय को कोई आग्रह ही नहीं किया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital