तेलंगाना में 99 फीसदी लोग खाते हैं मीट

non-veg

अमरावती। देश में सर्वाधिक नॉनवेज खाने वालों की संख्‍या तेलंगाना में है। यहां देश के करीब 99 फीसद लोग मीट खाते हैं। यह जानकारी ‘रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया’ द्वारा किए गए सर्वे में सामने आई है। इसमें 15 साल और उससे ऊपर के लोगों को शामिल किया गया था।

सर्वे में पता चला कि 98.8 फीसद पुरुष और 98.6 प्रतिशत महिलाएं नॉनवेज खाती हैं। तेलंगाना के बाद पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और केरल में मीट खाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है। वहीं, सर्वाधिक शाकाहारी खाने वाले लोग राजस्थान में रहते हैं। इसके बाद शाकाहार के मामले में पंजाब और हरियाणा का नंबर है।

आंकड़ों के अनुसार, देश में मीट खाने वालों का प्रतिशत 2004 में 75 फीसद से गिरकर 2014 में 71 प्रतिशत पर आ गया। विशेषज्ञों ने बताया कि तेलंगाना में नॉनवेज की ज्‍यादा खपत वहां के कल्चर में उस तरह के खाने के शामिल होने के कारण है।

तेलंगाना के लोग बकरे और चिकन से नाश्ता करते हैं। इसके साथ ही गुर्दा, पाया, भेजा, किडनी भी खाई जाती है। तेलंगाना में बकरे और चिकन के अलावा खरगोश, बटेर को भी पंसद किया जाता है। आंकड़ों के मुताबिक तेलंगाना में 2014-15 में 505 लाख मीट्रिक टन मीट और 1,061 करोड़ अंडों का उत्पादन किया गया था।

तेलंगाना में पशुधन की प्रचुरता के कारण मीट खाने के मामले में वह देश में शीर्ष पर है। भेड़ों के मामले में यह राज्‍य देश में दूसरे स्‍थान पर है, जबकि पॉल्‍ट्री के मामले में चौथे स्‍थान पर है। नवंबर 2015 तक राज्‍य ने 650 करोड़ अंडे और 264 लाख मीट्रिक टन मीट का उत्‍पादन किया।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital