तीन तलाक पर आ रही आधी से अधिक ख़बरें फर्जी !

तीन तलाक पर आ रही आधी से अधिक ख़बरें फर्जी !

नई दिल्ली। आजकल मीडिया में तीन तलाक को लेकर भ्रामक ख़बरें देखने में आ रही हैं। इन खबरों को छोटे बड़े सभी मीडिया अपने अपने पोर्टलों पर पब्लिश कर रहे हैं लेकिन खबरों की पड़ताल करने पर आधे से अधिक ख़बरें फ़र्ज़ी सिद्ध हो रही हैं।

कई न्यूज़ पोर्टलों पर इस तरह की ख़बरें प्रतिदिन पब्लिश की जा रही हैं कि अमुख शहर में मुस्लिम महिला के पति ने तीन तलाक दिया। इतना ही नहीं खबरों को असरदार बनाने के लिए उन्हें मसाला लगाकर पेश किया जा रहा है।

किसी खबर में कहा जाता है कि मुस्लिम महिला को पति ने फोन पर तलाक दिया, वहीँ किसी खबर में व्हाट्सएप का नाम लेकर तीन तलाक की पूरी झूठी खबर बना दी जाती है।  इस तरह की अधिकांश खबरों में न महिला का नाम होता है और न उसके पति का नाम होता है। यदि महिला और उसके पति का झूठा नाम खबर में दर्शाया जाता है तो इलाके का नाम नहीं होता। सिर्फ शहर और जिले के एक गाँव का ज़िक्र करके पूरी खबर बना दी जाती है।

बीते दिनों एक प्रमुख हिंदी समाचार पत्र में बुलंदशहर की एक खबर प्रकाशित हुई थी, इस खबर में कहा गया था कि मुस्लिम महिला के पति ने एक सांस में अपनी पति को तीन बार तलाक बोलकर छोड़ दिया। खबर में रुबीना नामक महिला का ज़िक्र किया गया। इतना ही नहीं इसमें सांकेतिक चित्र की तरह एक बुर्का पहने महिला का फोटो लगाया गया था।

वहीँ खबर की पड़ताल करने पर पता चला कि मेरठ के शहर मुफ़्ती या किसी मौलाना को ऐसी कोई जानकारी नहीं कि किसी रुबीना नामक मुस्लिम महिला को तलाक दिया गया है। वहीँ खबर इतनी भ्रामक थी कि उसमे मेरठ के किसी इलाके का और तलाक देने वाले पति का नाम उल्लेख नहीं था।

विभिन्न न्यूज़ पोर्टलों पर प्रकाशित हुईं करीब दो दर्जन खबरों की पड़ताल की गयी और उनक खबरों का आपस में मिलान करने पर एक चौंकाने वाला सच यह भी सामने आया कि एक विशेष मानसिकता के पत्रकार इस तरह की झूठी ख़बरें लगातार फैला रहे हैं। इन खबरों में शहर का नाम तो होता है लेकिन पति या पत्नी के इलाके या किसी ऐसी पहचान को नहीं लिखा जाता जिससे सच्चाई का खुलासा हो सके।

एक बड़ा सवाल यह है कि बेहद चतुराई से फैलाई जा रही इन झूठी खबरों के पीछे असल मकसद क्या है ? इन झूठी खबरों को न्यूज़ पोर्टलों पर प्रकाशित करने की इस मुहिम के पीछे असल कौन से चेहरे हैं।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital