ट्रंप ने फिर छेड़ा कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता का राग

ट्रंप ने फिर छेड़ा कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता का राग

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा है कि यदि भारत और पाकिस्तान दोनों देश तैयार हों तो वे कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता करने को तैयार हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात के बाद एक साझा प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कश्मीर को लेकर कहा कि ‘‘यदि मैं सहायता कर सकता हूं तो मैं अवश्य सहायता करूंगा।” उन्होंने ह्यूस्टन में ‘हाउडी, मोदी’ रैली में भाग लेने के एक दिन बाद कहा, ‘‘यदि दोनों (पाकिस्तान और भारत) चाहते हैं तो मैं यह करने के लिए तैयार हूं।”

डोनाल्ड ट्रंप ने इस यह भी कहा कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अच्छे दोस्त हैं और इमरान खान के साथ भी उनके अच्छे संबंध हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘आपको दोनों पक्षों को मनाना ही पड़ेगा..किसी एक बिंदू पर ऐसा हो सकता है कि भारत मान जाए। मेरे प्रधानमंत्री इमरान खान से बहुत अच्छे रिश्ते हैं और वो कभी भी कहते हैं कि हम तैयार हैं, तो मैं एक बेहतरीन मध्यस्थ सिद्ध होऊंगा। मैंने ये पहले भी किया है और कभी भी इसमें नाकाम नहीं हुआ हूं।’’

इससे पहले ह्यूस्टन में ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा किया था और आतंकवाद पर लड़ाई पर करीबी मित्रता और साझा दूरदृष्टि दर्शायी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘किसी भी समय मैं एक बहुत अच्छा मध्यस्थ साबित होउंगा।”

गौरतलब है कि कश्मीर मामले को लेकर डोनाल्ड ट्रंप पहले भी दोनों देशो के बीच मध्यस्थता करने का बयान दे चुके हैं। अब डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर को लेकर भारत पाकिस्तान के बीच मध्यस्थ बनने की बात कही है। हालाँकि ट्रंप ने अपने बयान से जुड़े ट्वीट को डिलीट कर दिया है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital