जयललिता ने ली तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पद की शपथ

jaya-swearing

चेन्नई । राज्यपाल डॉ के रोसैया ने मद्रास यूनिवर्सिटी में आयोजित भव्य समारोह में एआईएडीएमके (अन्नाद्रमुक) सुप्रीमो जयललिता और उनके 28 कैबिनेट सहयोगियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। जयललिता के नये मंत्रिमंडल में चार महिलायें हैं जिसमें मुख्यमंत्री भी शामिल है। इस बार मंत्रिमंडल में 13 नये चेहरों को जगह दी गई है।

बता दें कि जयललिता किसी राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री हैं जो छठी बार शपथ ली है। शपथग्रहण समारोह में केंद्र का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री वैंकैया नायडू कर रहे हैं वहीं विपक्ष से स्टालिन पहुंचे हैं। गौरतलब है कि अन्नाद्रमुक ने अपने बूते डीएमके और कांग्रेस के गठबंधन को धूल चटा दी थी।

तमिलनाडु में 27 साल में लगातार दूसरी बार सत्ता में वापसी करने वाली वह पहली राजनेता बन गई हैं। एआईएडीएमके ने विधानसभा की 234 में से 130 से ज्यादा सीटों पर कब्जा जमाया है।

बताते चलें कि तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में जीत हासिल कर मुख्यमंत्री जयललिता और उनकी पार्टी ने इतिहास रच दिया है। फिल्म अभिनेत्री से राजनेता बनीं 68 वर्षीय जयललिता ने न केवल कट्टर प्रतिद्वंद्वी डीएमके को दूसरे नंबर पर ला दिया है बल्कि वह लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनकर नया रिकार्ड भी कायम कर रही हैं।

तमिलनाडु में पिछले 27 साल में कोई भी व्यक्ति लगातार दो बार मुख्यमंत्री नहीं बना है। अपनी शानदार जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए जयललिता ने अपने पोज गार्डन आवास में पत्रकारों से कहा था कि उनके ऊपर तमिलनाडु की जनता का कर्ज है और वह अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए काम करेंगी।

हर बार की तरह उन्होंने मीडिया से कोई सवाल नहीं लिया। वर्ष 2011 के विधानसभा चुनाव के बाद से यह जयललिता की लगातार तीसरी बड़ी जीत है। 2014 के लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी ने राज्य में शानदार प्रदर्शन किया था।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital