चुनाव आयोग ने स्वीकारा आप का चेलेंज, कल सर्वदलीय बैठक में होगी बात

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी द्वारा चुनाव आयोग को ईवीएम हैक करके दिखाने के चेलेंज को चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है। कल (12 मई) को चुनाव आयोग ने ईवीएम के मामले में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इस बैठक में चुनाव आयोग ईवीएम पर सभी दलों के विचार सुनेगा साथ ही राजनीतिक दलों को ‘ईवीएम चैलेंज’ की तारीख बताएगा।

चुनाव आयोग ने सात राष्ट्रीय राजनीतिक दलों और 48 क्षेत्रीय दलों को बैठक में बुलाया है। साथ ही चुनाव आयोग ने ईवीएम और ईवीएम से निकलने वाली पर्ची वीवीपीएटी को लेकर राजनीतिक दलों के पास बैठक से संबंधित एजेंडा भेजा है। साथ ही वीवीपीएटी की पुन: गणना से संबंधित नियमों के बारे में चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को एजेंडा दस्तावेज भेजे है। आयोग ने सात मई से पहले राजनीतिक दलों से लिखित राय मांगी थी।

गौरतलब है कि आज (11 मई) को आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग के कार्यालय पर प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया था। इस ज्ञापन में कहा गया है कि “हम मांग करते हैं कि ईवीएम को लेकर जो सवाल उठ रहे हैं उनका जवाब दिया जाए। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब जैसे राज्यों में यह मुद्दा उठाया गया। हम चुनाव आयोग से अपील करते हैं कि हमें मशीन दी जाए और हम उन्हें हैक करके दिखाएं। दूसरा चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट के 2013 में VVPAT लगाए जाने को लेकर आए आदेश का पालन हो। और तीसरी मांग करते हैं कि वोटिंग मशीन व स्लिप का हिसाब रखा जाए।”

चुनाव आयोग को दिए गए ज्ञापन में जिन तीन मांगो का उल्लेख किया गया है उनमे 1- सभी चुनाव VVPAT लगी ईवीएम मशीन से ही कराए जाएं। 2- 25 फीसदी पोलिंग बूथ पर वोटिंग मशीन व स्लिप का हिसाब रखा जाए 3- गुजरात चुनाव पूरी तरह से VVPAT के द्वारा कराया जाने की मांग शामिल है।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital