चुनाव आयोग का एलान : भविष्य में होने वाले चुनावो में होगा वीवीपैट का इस्तेमाल

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावो के बाद ईवीएम मशीनों की विश्वसनीयता को लेकर उठे सवालो के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि आने वाले सभी चुनाव वीवीपैट के जरिए होंगे। यह जानकारी स्वयं मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने पत्रकारों को दी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने वीवीपैट के लिए फंड समेत सभी व्यवस्थाओं का वादा किया है। ऐसे में आने वाले समय में सभी चुनाव वीवीपैट के जरिए होंगे। इस बैठक की शुरुआत में ही चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमारे लिए कोई पार्टी खास नहीं है। हम सभी के लिए बराबर हैं।

गौरतलब है कि आज चुनाव आयोग ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। इस सवर्दलीय बैठक में 7 राष्ट्रीय पार्टियों के अलावा 48 मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टियों से 35प्रतिनिधि शामिल हुए थे ।

सर्वदलीय बैठक चुनाव आयोग ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की शिकायत पर चैलेंज किया। इसके लिए आयोग ने सभी पार्टियों को बैठक में अपने तीन नुमाइंदे भेजने को कहा है, इनमें से एक तकनीकी का जानकार होगा। बैठक के बाद चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों को चुनौती दी है कि वो ईवीएम को हैक करके दिखाएं। आयोग ने इसके लिए पार्टियों को रविवार और सोमवार का समय दिया है।

क्या है वीवीपैट :

वीवीपैट ईवीएम के साथ लगाई जाने वाली एक मशीन है जिसमें से उस चुनाव चिन्ह की पर्ची निकलती है जिसे वोट किया जाता है। इसका फायदा ये है किसी भी तरह का विवाद होने पर पर्चियों की गिनती कर सही गणना की जा सकेगी। अभी तक चुनाव आयोग कुछ जगहों पर ही चुनाव में वीवीपैट का इस्तेमाल करता था, पर आने वाले समय में सभी मशीनों में इसकी व्यवस्था की जाएगी।

अपनी राय कमेंट बॉक्स में दें

TeamDigital